राष्ट्रिय शिक्षा नीति के सारथी बनेंगे 721 छात्र, कई योजनाओं में करेगें सुधार

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (28 सितम्बर 2023): अब छात्र राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के ‘सारथी ’ बनेंगे। वे सारथी बनकर उच्च शिक्षा में आए सुधारों और योजनाओं के बारे में आम छात्रों को जागरूक करेंगे। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने सारथी योजना के लिए देशभर के 262 विश्वविद्यालयों के 721 छात्रों का चयन कर उनके नामों की सूची जारी कर दी है। प्रत्येक विश्वविद्यालयों से तीन-तीन छात्रों का चयन किया गया है।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अध्यक्ष प्रोफेसर एम जगदीश कुमार ने बताया कि सभी उच्च शिक्षण संस्थानों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने, उसकी सही जानकारी और लाभ छात्रों तक पहुंचाने के मकसद से जुलाई में एनईपी सारथी की घोषणा की गई थी। इसके बाद इस योजना के लिए सभी विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षण संस्थानों से छात्रों के नामों की सूची मांगी गई थी। इसमें प्रत्येक उच्च शिक्षण संस्थान को तीन-तीन नामों की सूची देनी थी। विश्वविद्यालयों के भेजे गए नामों के आधार पर 721 छात्रों की सूची तैयार की गई है। इन्हें सारथी या फिर छात्र राजदूत भी कहा जा सकता है।

कैंपस में एनईपी की योजनाओं पर संक्षिप्त नोट्स बनाना। कार्यक्रमों, वाद-विवाद, चर्चाओं, प्रतियोगिताओं, प्रश्नोत्तरी, नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाना। कॉलेज फेस्ट में एनईपी हेल्पडेस्क भी स्थापित किए जाएंगे। इसके अलावा ‘एनईपी सारथी’ उच्च शिक्षा प्रणाली में विभिन्न सुधारों की जानकारी देने, छात्रों की भागीदारी बढ़ाने और जागरूकता लाने के मकसद से यह योजना शुरू हो रही है। यूजीसी का मकसद एक ऐसा वातावरण तैयार करना है, जहां छात्र सार्थक रूप से जुड़ सकें। एनईपी 2020 के प्रावधानों का प्रभावी उपयोग करने के लिए छात्रों को सक्रिय प्रतिभागियों के रूप में एक साथ ला सकें।