पीएम मोदी ने रोजगार मेले के तहत 51,000 नियुक्ति पत्र बांटे, कहा भारत की बेटियां स्पेस से स्पॉट तक बना रही नए कीर्तिमान

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (26 सितंबर 2023): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए रोजगार मेले के तहत सरकारी विभागों और संगठनों में नए भर्ती हुए कर्मचारियों को लगभग 51,000 नियुक्ति पत्र वितरित किए। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ‘रोजगार मेला’ के दौरान नए नियुक्त लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि “आज जिन अभ्यर्थियों को सरकारी सेवा के नियुक्ति पत्र मिले हैं उन सभी को बधाई। आप सभी ने कड़े परिश्रम के बाद यह सफलता हासिल की है। आपका चयन लाखों अभ्यर्थियों के बीच से किया गया है।”

पीएम मोदी ने महिला आरक्षण बिल का जिक्र करते हुए कहा कि “नारी शक्ति वंदन अधिनियम के रूप में देश की आधी आबादी को बहुत बड़ी ताकत मिली है। 30 वर्षों से महिला आरक्षण बिल का विषय लंबित था वह अब रिकॉर्ड वोटों के साथ दोनों सदनों से पास हुआ है। यह निर्णय देश की नई संसद के पहले सत्र में हुआ, नई संसद में देश के नए भविष्य की शुरूआत हुई। भारत की बेटियां स्पेस से स्पॉट तक अनेक नए कीर्तिमान बना रही हैं।”

पीएम मोदी ने कहा कि “देश ने 2047 तक विकसित भारत बनने का संकल्प लिया है। अगले कुछ वर्षों में, हम तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने जा रहे हैं। इस अवधि में, प्रत्येक सरकारी कर्मचारी एक बड़ी भूमिका निभाने जा रहा है। आपको हमेशा नागरिक-प्रथम की भावना से काम करना होगा। आप उस पीढ़ी का हिस्सा हैं जो प्रौद्योगिकी के साथ बड़ी हुई है। आपको अपने कार्य क्षेत्र में प्रौद्योगिकी का उपयोग करने की आवश्यकता है।”

उन्होंने कहा कि “पिछले 9 वर्षों में हमारी योजनाओं ने और भी बड़े लक्ष्यों को प्राप्त करने का मार्ग प्रशस्त किया है। हमारी नीतियां नई मानसिकता, सामग्री निगरानी, मिशन मोड कार्यान्वयन और जन भागीदारी पर आधारित हैं। 9 वर्षों में सरकार ने मिशन मोड पर नीतियों को लागू किया है।”

उन्होंने आगे कहा कि “पिछले नौ वर्षों में आपने देखा है कि कैसे तकनीकी परिवर्तन शासन को आसान बना सकता है। पहले लोग रेलवे स्टेशनों के बुकिंग काउंटरों पर कतारों में खड़े रहते थे। प्रौद्योगिकी ने इस समस्या पर काबू पा लिया है। आधार कार्ड, डिजिटल लॉकर और ईकेवाईसी ने दस्तावेज़ीकरण की जटिलता को समाप्त कर दिया है।प्रौद्योगिकी के साथ, भ्रष्टाचार कम हुआ है और विश्वसनीयता बढ़ी है।”

पीएम मोदी ने कहा, “आज वैश्विक अर्थव्यवस्था में कठिनाइयों के बीच भारत की जीडीपी तेजी से बढ़ रही है। हमारे उत्पादन और निर्यात में भारी वृद्धि हुई है। देश आज अपने आधुनिक बुनियादी ढांचे में जितना निवेश कर रहा है, उतना पहले कभी नहीं किया गया।” उन्होंने आगे कहा कि “जब आप जैसे लाखों युवा सरकारी सेवाओं में शामिल होते हैं, तो नीतियों को लागू करने की गति और पैमाने भी बढ़ जाते हैं।”