सर्दियों के दौरान प्रदूषण नियंत्रण के लिए सरकार बना रही है शीतकालीन कार्य योजना: गोपाल राय

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (25 सितंबर 2023): राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सर्दियों के दौरान धूल प्रदूषण को रोकने के लिए दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज यानी सोमवार को दिल्ली सचिवालय में सरकारी और प्राइवेट कंस्ट्रक्शन एजेंसियों के साथ बैठक किया। इस दौरान उन्होंने निर्माण कार्यो में जुटीं सभी एजेंसियों को 14 सूत्रीय गाइडलाइंस पालन करने का निर्देश दिया है।

बैठक के बाद दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सर्दियों के मौसम के दौरान दिल्ली में होने वाले धूल प्रदूषण के मुद्दे और बैठक के बारे में बताते हुए कहा कि “सर्दियों के दौरान दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में वृद्धि को नियंत्रित करने के लिए सरकार एक शीतकालीन कार्य योजना बनाने का प्रयास कर रही है। दिल्ली के करीब 28 विभाग विंटर एक्शन प्लान बनाकर पर्यावरण विभाग को सौंप रहे हैं। इसके फाइनल होते ही दिल्ली के मुख्यमंत्री जल्द ही इसकी घोषणा करेंगे।”

उन्होंने आगे कहा कि “दिल्ली के प्रदूषण में धूल का मेजर रोल होता है। दिल्ली के अंदर बहुत सारे सरकारी और प्राइवेट कंस्ट्रक्शन का काम चलता है, इसके कारण धूल और प्रदूषण काफी बढ़ता है। उस धूल के प्रदूषण को कैसे रोका जाए, उसके लिए सारी सरकारी और प्राइवेट कंस्ट्रक्शन एजेंसियों के साथ जॉइंट मीटिंग की गई थी। धूल प्रदूषण को कैसे रोका जाए, इसे लेकर उन्हें ट्रेनिंग भी दी गई है। साथ ही उन्हें ग्राउंड लेवल के वर्कर्स को भी ट्रेनिंग देने का निर्देश दिया है।”