केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ‘अंतर्राष्ट्रीय अधिवक्ता सम्मेलन 2023’ को किया संबोधित

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (24 सितंबर 2023): केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में ‘अंतर्राष्ट्रीय अधिवक्ता सम्मेलन 2023’ में हिस्सा लिया। इस दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने वकीलों को संबोधित भी किया।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि “चाहे जीएसटी हो या इन्सॉल्वेंसी एक्ट, इनमें किए जा रहे बदलाव इनके लागू होने के बाद आई त्रुटियों के कारण हैं। किसी भी सरकार या कानून बनाने वाली एजेंसी के लिए यह स्वीकार करना जरूरी है कि कोई भी कानून अपने अंतिम स्वरूप में नहीं है। उनके लागू होने के बाद समय के साथ जो मुद्दे सामने आते हैं, उनके अनुसार ही बदलाव किए जाने चाहिए क्योंकि कानून बनाने का लक्ष्य एक सुचारु व्यवस्था स्थापित करना होता है, न कि कानून बनाने वालों की सर्वोच्चता स्थापित करना।”

उन्होंने आगे कहा कि “यह सम्मेलन बहुत ही महत्वपूर्ण और उचित समय पर आयोजित किया गया है। क्योंकि यह वह वर्ष है जब हमारे संविधान के 75 वर्ष पूरे होंगे। यह वह वर्ष है जिसमें संसद आपराधिक न्याय प्रणाली के तीन मुख्य कानूनों को बदलने जा रही है। पीएम ने जी20 में महिला नेतृत्व वाले विकास की बात की और इसे दुनिया के सामने रखा। इसे पूरा करने के लिए भारत ने लोकसभा और राज्यसभा में कानून बनाने की प्रक्रिया में महिलाओं की 33% भागीदारी शुरू की है।”