दिल्ली पुलिस ने नाइजीरियाई नागरिक को किया गिरफ्तार, 70 लाख से अधिक के ऐम्फिटेमिन बरामद

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (23 सितंबर 2023): दिल्ली पुलिस ने पूरे शहर में ड्रग्स की तस्करी में कथित तौर पर शामिल होने के आरोप में एक 40 वर्षीय नाइजीरियाई नागरिक को गिरफ्तार किया है। टीम ने आरोपी के पास से 100 ग्राम से अधिक ऐम्फिटेमिन बरामद की है, जिसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत लगभग 70 लाख रुपये है। अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक, आरोपी की पहचान चुकुवेमेका के रूप में हुई है, जो नाइजीरिया के एनुगु का रहने वाला है। वह 2010 से बिना वैध वीजा के भारत में रह रहा था। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक, मंगलवार को एक विदेशी नागरिक के बारे में सूचना मिली थी, जो नई दिल्ली में उत्तम नगर के डी-ब्लॉक में रहता है। बताया गया था कि विदेशी नागरिक इलाके में अवैध ऐम्फिटेमिन ड्रग्स बेचने में लिप्त है।

द्वारका के डीसीपी एम हर्षवर्धन ने कहा कि टीम बताए गए पते पर पहुंची और टीम द्वारा जाल बिछाया गया। एक विदेशी नागरिक को घर से बाहर निकलते देखा गया और मुखबिर के कहने पर टीम ने उक्त व्यक्ति को काबू में कर लिया। पूछताछ करने पर उसने अपनी पहचान चुकुवेमेका अफोह बताई। उसकी तलाशी के दौरान उसके कब्जे से सफेद रंग की प्लास्टिक पॉलिथीन बरामद हुई, जिसमें सफेद रंग का पदार्थ था। पदार्थ को फील्ड टेस्टिंग किट से जांचा गाया, जिसमें पाया गया कि वह ऐम्फिटेमिन है। इसका कुल वजन 120 ग्राम था।

उत्तम नगर पुलिस स्टेशन में धारा 8/22 एनडीपीएस अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है। लगातार पूछताछ करने पर उसने खुलासा किया कि वह 2010 में छह महीने के बिजनेस वीजा पर भारत आया था, लेकिन अपने वीजा की अवधि समाप्त होने के बाद उसने इसे नवीनीकृत नहीं कराया और भारत में अवैध रूप से रहना शुरू कर दिया। डीसीपी ने आगे कहा कि आरोपी ने आगे खुलासा किया कि बरामद ऐम्फिटेमिन ड्रग्स उसने चंदर विहार इलाके के एक अफ्रीकी व्यक्ति से खरीदी थी, और दवाओं के अवैध कारोबार के सिंडिकेट का पता लगाने के लिए आगे की जांच जारी है।