बिल फाड़ने वालों ने भी किया समर्थन: बीजेपी दफ्तर में बोले पीएम मोदी

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (23 सितम्बर 2023): महिला आरक्षण बिल (नारी शक्ति वंदन अधिनियम 2023) लोकसभा और राज्यसभा से पास हो गया। बिल के दोनों सदनों से पास होने के बाद शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीजेपी मुख्यालय पहुंचे। यहां बीजेपी महिला मोर्चा की नेताओं और कार्यकर्ताओं ने प्रधानमंत्री का फूल बरसाकर स्वागत किया। इस कार्यक्रम में बीजेपी की सभी महिला सांसद, दिल्ली की महिला पार्षद और भाजपा महिला मोर्चा की तमाम नेता मौजूद रहीं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा, ‘मैं आज देश की हर माता, बहन, बेटी को बहुत-बहुत बधाई देता हूं। उन्होंने कहा कि 20 और 21 सितंबर को हम सबने एक नया इतिहास बनते देखा। हम सबका सौभाग्य है कि इतिहास बनाने का अवसर कोटि-कोटि जनों ने हमें दिया है। कई पीढ़ियों तक इस दिवस की चर्चा होगी। लोकसभा और राज्यसभा में भारी बहुमत से नारी शक्ति वंदन अधिनियम के पारित होने की शुभकामनां देता हूं।’

पीएम मोदी ने महिलाओं के काम की तारीफ करते हुए कहा कि महिलाओं की शक्ति उनकी सोच क्या होती है। इसके मेरे पास अनेक उदाहरण है। मैं नया नया सीएम बना था तो एक गांव की महिलाओं ने समय मांगा था। गांव के चुने हुए लोग थे। मैंने कहा कि काम क्या है। ग्रामीण विकास मंत्रालय से मिलिए, उन्होंने कहा कि वो तो केवल आपसे मिलना चाहते हैं। गांव की माताएं, बहनें थी मैंने कहा कि बुला लीजिए। वो मिलने आईं। उसमें सबसे ज्यादा पढ़ी-लिखी जो बहन थी वो शायद सातवीं-आठवीं तक पढ़ी थी। उन्होंने बताया कि हमारे गांव ने तय किया है कि एक भी पुरुष मेंबर नहीं होगा, सबकी सब महिला मेंबर होंगी और गांव की प्रधान भी महिला होगी। मैंने पूछा कि जब आपको इतना बड़ा अवसर मिला तो मुझे लगा था कि वो कुछ पैसे के लिए आएंगे, कुछ योजना के लिए आएंगे। मैंने उनसे पूछा कि आपकी क्या अपेक्षा है। सातवीं-आठवीं तक पढ़ी उस महिला ने जो जवाब दिया, वो सार्वजनिक जीवन में काम करने वाले के लिए प्ररेणा है। उन्होंने कहा हमें 5 साल मिले हैं, इस दौरान हम ऐसा कुछ करना चाहते हैं कि हमारे गांव में एक भी व्यक्ति गरीब न रहे। आप कल्पना कर सकते हैं। क्या दृष्टिकोण होगा और सच में बदलाव का कहां आधार होता है वो उनके मालूम था। ये समार्थ्य और सोच हमारी माताओं बहनों के पास होता है।

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘जब नीयत साफ होती है तो परेशानियों को पास करके भी परिणाम लाती है। ये अपने आप में एक रिकॉर्ड है। सदन में लगभग सभी नेताओं ने महिला आरक्षण बिल के समर्थन में वोट किया। मैं सभी राजनेताओं और दलों को धन्यवाद कहता हूं। हमने बहनों बेटियों के जीवन से जुड़ी हर समस्या को दूर करने का प्रयास किया है। बेटी को कोख में न समाप्त किया जाए, इसलिए बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना शुरू की। बेटियां स्कूल न छोड़े, इसलिए लाखों शौचालय बनाए। बेटी को रसोई में धुंआ न सहना पड़े, इसलिए फ्री गैस कनेक्शन दिया।’

‘देश की माताएं-बहनें हमें आशीर्वाद दे रही हैं…’, संसद में महिला आरक्षण बिल पास होने पर बोले PM मोदी प्रधानमंत्री ने कहा कि महिला आरक्षण बिल कैसे संभव हो पाया? ये मोदी ने नहीं, ये आपने किया है। 140 करोड़ देशवासियों ने किया है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि देश के मतदाओं ने वोट देकर पूर्ण बहुमत वाली मजबूत सरकार बनाई है। ये इसी की ताकत है कि आज सरकार फैसले ले पा रही है और 30 साल से लटके बिल को पारित कर दिया। विपक्ष पर तंज कसते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कुछ लोगों को समस्या है कि हम नारी शक्ति वंदन शब्द क्यों लाए। क्या हमें नारी शक्ति की वंदना नहीं करनी चाहिए। क्या हम पुरुषों को इतना अहंकार आ जाए कि वंदना शब्द के इस्तेमाल पर पेट में चूहे कूदने लगे। ये बिल एक सच्चाई बन गया है। इस कानून ने साबित कर दिया है कि देश को आगे ले जाने के लिए मजबूत और निर्णायक सरकार बहुत आवश्यक है। मैं हमेशा महिलाओं को आगे बढ़ाने की बात करता हूं क्योंकि मैं उनकी काबिलियत को देखा है। गुजरात में मुख्यमंत्री के तौर पर मैंने देखा है।

पीएम मोदी ने कहा कि हमारी संसद में भी नारी शक्ति का महत्व दिखा है। सारे दलों को इस बिल का समर्थन करना पड़ा है। यही लोग हैं जो पहले बिल फाड़ा करते थे, आज उनको बिल को समर्थन करना क्यों पड़ा, क्योंकि देशभर में पिछले 10 साल में महिलाएं शक्ति बनकर उभरी हैं। हमने संसद में पहुंचने से पहले देश में सामर्थ्य बना दिया। ये आपके सामर्थ्य करके मैं संसद में गया था। आपकी शक्ति ने रंग दिखा दिया कि सभी राजनीतिक दलों को इस काम में जुड़ना पड़ा।