केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने महिला आरक्षण बिल को लेकर कांग्रेस पर साधा निशाना, क्या कहा?

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (20 सितंबर 2023): संसद के 5 दिवसीय विशेष सत्र का आज तीसरा दिन है, जो 22 सितंबर तक चलेगा। वहीं आज महिला आरक्षण बिल पर लोकसभा में चर्चा की जा रही है। इस दौरान केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने कांग्रेस पार्टी पर जमकर निशाना साधा है। साथ ही उन्होंने महिला आरक्षण बिल को लेकर कांग्रेस पर क्रेडिट लेने का आरोप लगाया है।

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि “जब यह बिल लाया गया तो कुछ लोगों ने कहा कि यह “हमारा बिल” है। प्रस्तावित बिल के एक लेख में यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा था कि “तीसरे आम चुनाव में SC/ST की महिलाओं के लिए कोई सीट आरक्षित नहीं होगी। लेकिन इस सरकार द्वारा लाया गया बिल इस बिल के लागू होने के 15 साल बाद तक महिलाओं को आरक्षण की गारंटी देता है।”

स्मृति ईरानी ने आगे कहा कि “हमने महिलाओं को गिनने लायक बना दिया है। और अब समय आ गया है कि आप आगे आएं, और अपने शब्दों को केवल कागजों या भाषण तक ही सीमित न रखें, बल्कि कार्रवाई के साथ बोलें और नारी शक्ति वंदन अधिनियम का समर्थन करें।”

स्मृति ईरानी ने बिना नाम लिए आम आदमी पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा कि ‘आज जिन्होंने इसे जुमला कहा और कहा कि ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि उन्होंने इसके लिए कई पत्र लिखे, कम से कम उन्होंने स्वीकार किया कि वे उनका (पीएम मोदी) अपमान करते रहे। लेकिन उन्होंने उनके प्रत्येक संचार को पढ़ा और उनके साथ इस पर चर्चा की।”

आपको बता दें कि केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने मंगलवार को महिला आरक्षण बिल को लोकसभा में पेश किया था। इस बिल का नाम ‘नारी शक्ति वंदन अधिनियम’ दिया गया है। ‘नारी शक्ति वंदन अधिनियम’ पारित होने के बाद लोकसभा में महिलाओं के लिए सीटों की संख्या 181 हो जाएगी। सरकारी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, यह बिल 21 सितंबर को राज्यसभा में पेश किया जाएगा।