नए संसद भवन में प्रवेश के बाद पीएम का पहला संबोधन, पीएम ने क्या कहा?

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (19 सितंबर 2023): संसद के विशेष सत्र का आज यानी मंगलवार को दूसरा दिन है। आज से संसद की कार्यवाही नए संसद भवन में शुरू हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन में अपना पहला संबोधन दिया। इस दौरान उन्होंने सभी सांसदों और देशवासियों को शुभकामनाएं दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि “मैं इस नए संसद भवन में आप सभी का हार्दिक स्वागत करता हूं। यह अवसर कई मायनों में अभूतपूर्व है। यह आज़ादी के अमृत काल की सुबह है।”

नए संसद भवन के लोकसभा में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, ”चंद्रयान-3 की आसमान छूती सफलता हर देशवासी को गर्व से भर देती है। भारत की अध्यक्षता में G20 का असाधारण आयोजन वैश्विक वांछित प्रभाव पाने जैसी अनूठी उपलब्धियां हासिल करने का अवसर बन गया। इसी के आलोक में आधुनिक भारत और प्राचीन लोकतंत्र के प्रतीक नए संसद भवन में कार्यवाही आज से शुरू हो रही है।”

उन्होंने कहा कि “आज संवत्सरी भी मनाई जाती है, यह एक अद्भुत परंपरा है। आज वह दिन है जब हम कहते हैं ‘मिच्छामी दुक्कड़म’, इससे हमें किसी ऐसे व्यक्ति से माफी मांगने का मौका मिलता है जिसे हमने जानबूझकर या अनजाने में ठेस पहुंचाई है। मैं संसद के सभी सदस्यों और देश की जनता से भी ‘मिच्छामि दुक्कड़म’ कहना चाहता हूं।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि “अभी चुनाव तो दूर है, और जितना समय हमारे पास बचा है मैं पक्का मानता हूं कि यहां जो व्यवहार होगा ये निर्धारित करेगा कि कौन यहां बैठने के लिए व्यवहार करता है और कौन वहां बैठने के लिए व्यवहार करता है।”

उन्होंने कहा कि ”आज जब हम नए संसद भवन में प्रवेश कर रहे हैं, जब संसदीय लोकतंत्र का ‘गृह प्रवेश’ हो रहा है, जो आज़ादी की पहली किरणों का साक्षी है और जो आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करेगा। पवित्र सेनगोल- जिसे भारत के पहले प्रधान मंत्री पंडित नेहरू ने छुआ था। इसीलिए, यह सेनगोल हमें एक बहुत ही महत्वपूर्ण अतीत से जोड़ता है।”

महिला आरक्षण बिल पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि “महिला आरक्षण बिल पर काफी चर्चा हुई हैं, बहुत वाद-विवाद भी हुए हैं। अटल बिहारी वाजपेई के शासनकाल में कई बार महिला आरक्षण बिल पेश किया गया लेकिन बिल को पारित कराने के लिए पर्याप्त बहुमत नहीं था और इस कारण यह सपना अधूरा रह गया। ईश्वर ने शायद ऐसे कई कामों के लिए मुझे चुना है। कल ही कैबिनेट में महिला आरक्षण बिल को मंजूरी दी गई है। आज महिलाएं हर क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रही हैं..हमारी सरकार आज दोनों सदनों में महिलाओं की भागीदारी पर एक नया बिल ला रही है।”