DCW अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने RML अस्पताल के साथ राज्य और केंद्र सरकार को भेजा नोटिस, जानें क्या है पूरा मामला

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली, (16 सितंबर 2023): दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने आज शनिवार को मुफ्त सेक्स रिअसाइनमेंट सर्जरी की अनुपलब्धता की शिकायत पर राम मनोहर लोहिया अस्पताल के साथ दिल्ली सरकार और केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया है। इस बात की जानकारी स्वाति मालीवाल ने एक्स पर नोटिस शेयर करके दी है। उन्होंने ट्वीट में लिखा है, “आरएमएल अस्पताल में एक ट्रांस महिला को कथित तौर पर मुफ्त लिंग परिवर्तन सर्जरी से वंचित कर दिया गया। हमने अस्पताल, दिल्ली और केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया है। नि:शुल्क लिंग परिवर्तन सर्जरी ट्रांसजेंडरों का अधिकार है और उन्हें यह प्रदान की जानी चाहिए!”

दिल्ली महिला आयोग द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है कि दिल्ली महिला आयोग को राम मनोहर लोहिया अस्पताल (आरएमएल अस्पताल) में सेक्स रिअसाइनमेंट सर्जरी (SRS) की अनुपलब्धता के संबंध में एक ट्रांस महिला से शिकायत मिली है। शिकायतकर्ता ने कहा है कि उसने मुफ्त लिंग परिवर्तन सर्जरी के लिए आरएमएल अस्पताल से संपर्क किया था। उन्होंने कहा है कि भले ही सरकारी अस्पतालों में मुफ्त एसआरएस शुरू हो गया है, लेकिन फिर भी वह अस्पताल में अपनी सर्जरी नहीं करा पा रही हैं।

आयोग ने आगे कहा है कि यह उल्लेख करना उचित है कि नवंबर 2022 में, डीजीएचएस, दिल्ली ने एक परिपत्र जारी किया था, जिसमें प्लास्टिक सर्जन की सुविधा के साथ-साथ ‘बर्न एंड प्लास्टिक वार्ड’ वाले सभी सरकारी अस्पतालों को मुफ्त लिंग परिवर्तन सर्जरी प्रदान करने का निर्देश दिया गया था।।