दिल्ली के ऑटो वालों की ‘मन की बात’, कौन होगा देश का अगला प्रधानमंत्री?

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली, (16 सितंबर 2023): साल 2013 में दिल्ली विधानसभा चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी को इस वर्ग का भारी समर्थन मिला था। राजधानी के करीब 70 फीसदी ऑटो रिक्शा मालिक खुद ही पार्टी के अभियान में शामिल हो गये थे। वे अपने वाहनों पर इसके पोस्टर लगाए हुए थे। एक सर्वेक्षण के अनुसार, दिल्ली के लगभग 80,000 ऑटोवालों में से लगभग 90 प्रतिशत ने केजरीवाल और उनकी पार्टी का समर्थन किया था ।

जब केजरीवाल ने 49 दिनों के बाद सरकार छोड़ दी, तो वे निराश हो गए और एक समय तो उन्होंने उनकी पार्टी को समर्थन न देने का फैसला कर लिया था। हालांकि 2014 में केजरीवाल कई वादे कर उन्हें लुभाने में कामयाब रहे। 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टियों की तैयारी जोर-जोर से चल रही है। सवाल है की देश का अगला प्रधानमंत्री कौन बनेगा और क्या इंडिया अलायंस बीजेपी की नेतृत्व वाली एनडीए गठबंधन को टक्कर दे पाएगा? इन्हीं सवालों को लेकर टेन न्यूज नेटवर्क ने दिल्ली के मंडी हाउस में ऑटोवालों से बातचीत की और एक सर्वे किया। जिसमें एनडीए की सीटों में भारी बढ़ोतरी देखने को मिली है।

ऑटोवालों के ‘मन की बात’

लखन नमक एक ऑटोवाले ने बताया कि देश का अगला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बनेंगे। साथ ही कहा कि इंडिया गठबंधन टूट जाएगा यह ज्यादा दिन चलने वाला नहीं है, प्रधानमंत्री सिर्फ नरेंद्र मोदी ही बनेंगे।

वहीं दूसरे ऑटो रिक्शा चालक ओम प्रकाश ने बताया कि देश का अगला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही बनेंगे , साथ ही इंडिया गठबंधन के बारे में कहा कि गठबंधन ज्यादा दिन तक चलने वाला नहीं है यह टूट जाएगा और इससे विपक्ष को कोई फायदा नहीं होगा।

एक अन्य ऑटो चालक ने बताया कि कई लोग आए हैं गए हैं लेकिन कोई चल नहीं पाया है। नरेंद्र मोदी ने कम से कम पिछले 9 सालों में कई विकास के कार्य किया मेरा वोट और सपोर्ट दोनों भाजपा के लिए है। विपक्ष में प्रधानमंत्री उम्मीदवार के लिए कोई भी चेहरा अभी तक सामने नहीं लाया गया है ।

वहीं धर्मेन्द्र राठौर नामक ऑटो रिक्शा चालक ने बताया कि मुझे लगता है अरविंद केजरीवाल की सरकार बनेगी क्योंकि उन्होंने बहुत सारे विकास के कार्य किए हैं। रजनीश राठौड़ नमक ऑटो रिक्शा चालक ने बताया कि नरेंद्र मोदी की सरकार बनेगी साथ ही गठबंधन के बारे में टिप्पणी करते हुए कहा कि गठबंधन तो घर का नहीं चलता तो बाहर का कैसे चलेगा ।

श्रवण प्रकाश दुबे नामक ऑटो रिक्शा चालक ने बताया कि मैं उत्तर प्रदेश का रहने वाले हूं , मैं बीजेपी को सपोर्ट करता हूं और चाहता हूं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बने और अगर संभव हो तो योगी जी को प्रधानमंत्री का उम्मीदवार बनाना चाहिए इसके अलावा कोई तीसरा संभव नहीं है।

इस सर्वे के मुताबिक ज्यादा लोगो की पहली पसंद नरेंद्र मोदी है जिन्हे लोग प्रधामंत्री के रूप में फिर एकबार देखना चाहते हैं। विपक्ष की गठबंधन की तस्वीर साफ हो रही है लेकिन नेतृत्व को लेकर सवाल कायम है। एनडीए का चेहरा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही होंगे। दूसरी तरफ, बेंगलुरु बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये सवाल पूछा गया कि विपक्षी गठबंधन का चेहरा कौन होगा? ये सवाल अब भी बरकरार है।।