पंजाब में शुरू हुई ‘शिक्षा क्रांति’, दिल्ली और पंजाब सीएम ने ‘स्कूल ऑफ एमिनेंस’ का किया उद्घाटन

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (14 सितंबर 2023): दिल्ली के बाद अब पंजाब में भी शिक्षा क्रांति शुरू हो गई है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आज यानी बुधवार को पंजाब में पहले ‘स्कूल ऑफ एमिनेंस’ का उद्घाटन किया है। इस मौके पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भारतीय जनता पार्टी पर जमकर निशाना साधा है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने संबोधन में कहा कि “पंजाब में 20,000 सरकारी स्कूलों में बेंच नहीं, छतों से पानी गिरता है, दीवारें टूटी पड़ी हैं, पढ़ाई होती नहीं, टीचर नहीं, पानी नहीं, टॉयलेट गंदे, बाउंड्री वॉल नहीं। कोई आदमी मजबूरी में अपने बच्चे को सरकारी स्कूल भेजता है। आज से पंजाब में ये बदलने वाला है। हम ऐसे स्कूल का उद्घाटन करके आए हैं कि लोग प्राइवेट स्कूल से निकालकर बच्चों को सरकारी में डालेंगे।”

दिल्ली सीएम ने कहा कि “पूरे देश में देख लीजिए कि कहीं पर भी सरकारी टीचर के बच्चे सरकारी स्कूल में नहीं पढ़ते मिलेंगे। सभी सरकारी टीचर्स अपने बच्चों को बड़े प्राइवेट स्कूल में पढ़ाते हैं। आज यहां कई टीचर्स मिले जो कहते हैं कि हम अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूल से निकाल कर स्कूल ऑफ एमिनेंस में पढ़ाएंगे।”

उन्होंने कहा कि “सरकारी स्कूलों में स्कूल बस कभी सुनी थी? एक बच्चा मिला, उसने कहा कि मेरे माता-पिता ने प्राइवेट स्कूल में पढ़ाने के लिए अमृतसर में घर लिया किराए पर, लेकिन उनके पास किराए के पैसे नहीं थे। अब जब ये स्कूल खुल गया, अब तरण तारण से उस बच्चे को लेने बस लेकर आती है और माता पिता को अमृतसर आकर रहने की जरूरत नहीं।”

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि “ग़रीब बच्चों के भी डॉक्टर, इंजीनियर, ISRO में जाने के सपने हैं। उन्हें लगता है कि ऐसा नहीं हो पाएगा। उन बच्चों के सपनों को मुख्यमंत्री भगवंत मान और शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने पंख दिए हैं। अब ग़रीब के बच्चे भी डॉक्टर, इंजीनियर बनेंगे।”

उन्होंने कहा कि “हमने चुनाव से पहले वादा किया था, आपके बच्चों की पढ़ाई की जिम्मेदारी मेरी है। आपके बच्चों को, अपने बच्चों को अलग नहीं मानता। 117 स्कूलों की कंस्ट्रक्शन चालू हो गई, एडमिशन हो गए। इनमें 4200 सीटें हैं, 1 लाख बच्चों ने एप्लीकेशन भरे हैं। अब सरकारी स्कूलों में एडमिशन के लिए सिफारिशें आती हैं। सारे के सारे 20,000 स्कूल आपके ठीक करेंगे।”

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि “पंजाब में 650 मोहल्ला क्लीनिक में मुफ़्त इलाज होता है। अब मुख्यमंत्री भगवंत मान सभी जिलों के अस्पतालों को ठीक करने जा रहे हैं। नई मशीनें लाई जाएंगी, सभी का इलाज मुफ़्त होगा।”

उन्होंने कहा कि “पुरानी सरकारें कहती रहती थीं कि खजाना खाली है। अब भगवंत मान की सरकार के पास पैसे कहाँ से आ गए जो स्कूल मोहल्ला क्लीनिक बनवा रहे हैं। पिछली सरकारों ने पंजाब को खूब लूटा था। भगवंत मान की सरकार ने नशे के खिलाफ़ ज़बरदस्त मुहिम छेड़ रखी है। पुरानी सरकार वाले नशा करवाते थे, अब जो भी नशा का कारोबार करेगा, कोई भी छोड़ा नहीं जाएगा।”