G20 Summit: चीन ने भारत के मेजबानी की सराहना की , पढ़ें पूरी रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (12 सितंबर 2023): भारत की अध्यक्षता में आयोजित हुए जी20 शिखर सम्मेलन का सपामन हो गया है। जी-20 सदस्य देशों के नेताओं ने पीएम मोदी के नेृत्तव की सराहना की। इस बीच चीन ने भारत की अध्यक्षता में संपन्न हुए जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर प्रतिक्रिया दी। चीन ने कहा कि जी-20 नई दिल्ली लीडर्स घोषणा पत्र ने एक पॉजिटिव संकेत दिया है। उन्होंने कहा कि वैश्विक चुनौतियों और आर्थिक सुधार से निपटने के लिए जी-20 के सदस्य एक-दूसरे के साथ खड़े हैं।

दरअसल, जी20 शिखर सम्मेलन के पहले दिन कई मुद्दों को रखा गया था। इस दौरान नई दिल्ली लीडर्स घोषणा पत्र को सर्वसम्मति से अपनाया गया। इसमें यूक्रेन में शांति की अपील भी की गई थी। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि जी-20 शिखर सम्मेलन द्वारा जारी घोषणा से पता चलता है कि चीन का प्रस्ताव एक अच्छा संकेत है। माओ ने कहा कि जी-20 देश वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए एक-दूसरे से हाथ मिला रहे हैं और आर्थिक सुधार पर दुनिया को सकारात्मक संकेत दे रहे हैं।

माओ निंग ने आगे कहा कि चीन ने भी रचनात्मक भूमिका निभाई और विकासशील देशों की चिंताओं को महत्व दिया। उन्होंने कहा कि चीन ने हमेशा जी-20 शिखर सम्मेलन को महत्व दिया है और वे उसके काम का समर्थन भी करता है। हम वैश्विक अर्थव्यवस्था और विभिन्न विकास क्षेत्रों के लिए जोखिमों से निपटने में जी-20 की एकजुटता और सहयोग का समर्थन करते हैं।।