केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला, इस साल भी दिवाली पर पटाखे फोड़ने पर रहेगा प्रतिबंध

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली, (11 सितंबर 2023): दिल्ली में इस साल भी पटाखों के जलाने और बेचने पर प्रतिबंध रहेगा। इस बात की घोषणा दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने की है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने निर्णय लिया है कि सर्दियों में सभी पटाखों की बिक्री और जलाने पर प्रतिबंध रहेगा। साथ ही उन्होंने बताया कि दिल्ली पुलिस को पटाखों से सम्बंधित लाइसेंस नहीं देने के निर्देश जारी किए गए हैं।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि “सीएम अरविंद केजरीवाल ने फैसला किया है कि प्रदूषण पर काबू पाने के लिए दिवाली के मौके पर पटाखों पर बैन लगाया जाए। दिल्ली में किसी भी प्रकार के पटाखों का निर्माण, भंडारण, बिक्री, ऑनलाइन डिलीवरी और फोड़ना पूरी तरह से प्रतिबंधित है। DPCC (दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति) की ओर से पुलिस को एक सर्कुलर जारी करने का निर्देश दिया गया है कि कोई लाइसेंस जारी नहीं किया जाएगा। जितना जरूरी त्योहार मनाना है, उतना ही जरूरी पर्यावरण का ख्याल रखना भी है। यही कारण है कि हम पिछले 2 वर्षों से दिल्ली में यह निर्णय ले रहे हैं और दिल्ली के लोग इसका समर्थन कर रहे हैं।”

आपको बता दें कि राजधानी दिल्ली में दिवाली के बाद हर वर्ष वायु प्रदूषण बढ़ जाता है और वातावरण में धुंध की चादर छा जाती है। हवा की गुणवत्ता गिरने से दिल्लीवासियों को हर साल काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।।