प्रधानमंत्री मोदी के प्रति अपना गहरा सम्मान और सराहना व्यक्त करता हूं: जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (10 सितंबर 2023): भारत की अध्यक्षता में 9 सितंबर से प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में जी20 शिखर सम्मेलन की शुरुआत हुई। वहीं आज यानी रविवार को जी20 शिखर सम्मेलन का समापन हो चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसकी घोषणा की है। प्रधानमंत्री के इस घोषणा के बाद सभी देशों के राष्ट्राध्यक्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद ज्ञापन कर रहे हैं और अपनी बात रख रहे हैं। इस मौके पर जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना की और उनके प्रति गहरा सम्मान व्यक्त किया है।

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने कहा कि “पिछले पांच दिनों के दौरान, मैंने जकार्ता में आसियान-संबंधित शिखर सम्मेलन और नई दिल्ली में जी 20 शिखर सम्मेलन में भाग लिया। मैं शिखर सम्मेलन के अध्यक्ष के रूप में उत्कृष्ट नेतृत्व करने के लिए इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो और भारत के प्रधानमंत्री मोदी के प्रति अपना गहरा सम्मान और सराहना व्यक्त करता हूं।”

उन्होंने आगे कहा कि “इस वर्ष के अध्यक्ष के रूप में भारत के नेतृत्व में, हम जी 20 नेताओं की घोषणा पर सहमत होने में सक्षम थे जो वास्तव में एक सार्थक उपलब्धि है। जापान जी7 के नतीजों को जी 20 तक पहुंचाने के इरादे से बातचीत में लगा हुआ है और हम हिरोशिमा शिखर सम्मेलन में पुष्टि किए गए बिंदुओं को जी20 को सौंपने में सक्षम थे। मैं जी 7 और जी 20 द्वारा दिए गए परिणामों का पालन करने के लिए अन्य नेताओं के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं।”

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने कहा कि “यूक्रेन पर रूस की आक्रामकता पर जापान ने पूरी बैठकों में रूसी सैनिकों की तत्काल वापसी पर जोर दिया है। हमने अपनी स्थिति को रेखांकित किया कि रूस की परमाणु धमकी तो दूर, परमाणु हथियारों का उपयोग भी बिल्कुल अस्वीकार्य है। मैंने संघर्ष के तहत कमजोर आबादी को वैश्विक समुदाय से सहायता के महत्व पर भी प्रकाश डाला है।”