प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्राजील को सौंपी G20 की अध्यक्षता, पढ़े पूरी रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (10 सितंबर 2023): भारत की अध्यक्षता में 9 सितंबर से प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में जी20 शिखर सम्मेलन की शुरुआत हो चुकी है। वहीं आज जी20 शिखर सम्मेलन का दूसरा और आखिरी दिन है। G20 शिखर सम्मेलन के समापन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्राजील को जी20 की अध्यक्षता सौंपी। इसका मतलब यह है कि अगला जी20 शिखर सम्मेलन ब्राजील में आयोजित होगा। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि “ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो को मैं हार्दिक शुभकामाना देता हूं और उन्हें G 20 की अध्यक्षता सौंपता हूं।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि “भारत के पास नवंबर तक G 20 की अध्यक्षता है। इन दो दिनों में आपने कई बातें और प्रस्ताव रखे हैं। हमारी ज़िम्मेदारी है कि जो सुझाव आए उसे देखा जाए कि उनकी प्रगति में गति कैसे लाई जा सकती है। मेरा प्रस्ताव है कि हम नवंबर के अंत में G 20 का एक और वर्चुअल सेशन रखें। इसमें हम इस समिट के दौरान में हुई तय विषयों की समीक्षा कर सकते हैं। इस सबका ब्योरा हमारी टीम आपके साथ साझा करेगी। मैं उम्मीद करता हूं कि आप सब इससे जुड़ेंगे। इसी के साथ मैं G20 समिट के समापन की घोषणा करता हूं।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि “एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य का रोडमैप सुखद हो। संपूर्ण विश्व में आशा और शांति का संचार हो। 140 करोड़ भारतीयों की इसी मंगलकामना के साथ आप सभी का बहुत बहुत धन्यवाद।”