G20 की बड़ी सफलता: UK ग्रीन क्लाइमेट फंड में देगा 2 बिलियन डॉलर का योगदान

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (10 सितंबर 2023): भारत की अध्यक्षता में 9 सितंबर से प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में जी20 शिखर सम्मेलन की शुरुआत हो चुकी है। वहीं आज जी20 शिखर सम्मेलन का दूसरा और आखिरी दिन है। यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने भारत में जी20 के समापन पर रिकॉर्ड जलवायु सहायता प्रतिबद्धता की घोषणा की।

इस मामले में जानकारी देते हुए भारत में ब्रिटिश उच्चायोग ने बताया कि “यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने भारत में G20 के समापन पर रिकॉर्ड जलवायु सहायता प्रतिबद्धता की घोषणा की। UK ग्रीन क्लाइमेट फंड को 2 बिलियन डॉलर प्रदान करेगा जो दुनिया को जलवायु परिवर्तन से निपटने में मदद करने के लिए UK द्वारा की गई सबसे बड़ी एकल फंडिंग प्रतिबद्धता है। UK ग्रीन क्लाइमेट फंड (जीसीएफ) में £1.62 बिलियन ($2 बिलियन) का योगदान देगा, जिसे COP15 में कोपेनहेगन समझौते के बाद 194 देशों द्वारा स्थापित किया गया था।”

ब्रिटिश उच्चायोग ने आगे बताया कि “G20 शिखर सम्मेलन में, UK के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने नेताओं से इस दिसंबर में COP28 शिखर सम्मेलन से पहले एक साथ काम करने का आह्वान किया है ताकि वे अपने देशों के कार्बन उत्सर्जन को कम कर सकें और जलवायु परिवर्तन के परिणामों से निपटने के लिए कमजोर अर्थव्यवस्थाओं का समर्थन कर सकें।”