खाकी वर्दी बनाम काला कोट: वकीलों के आंदोलन में शामिल हुए सुप्रीम कोर्ट के कई वरिष्ठ अधिवक्ता

टेन न्यूज नेटवर्क

गाजियाबाद (09 सितंबर 2023): हापुड़ एवं गाजियाबाद में वकील बनाम पुलिस के बीच संघर्ष जारी है। दरअसल, हापुड़ एवं गाजियाबाद में वकीलों पर हुए लाठीचार्ज के बाद वकीलों में काफी गुस्सा है।

पुलिस के खिलाफ वकीलों का आवाज बुलंद करने दिल्ली के कई वरिष्ठ अधिवक्ता हापुड़ एवं गाजियाबाद पहुंचे और वकीलों के आंदोलन में हिस्सा लिया। अधिवक्ताओं के इस दल में देश के जाने-माने अधिवक्ता शामिल हुए।
सुप्रीम कोर्ट से लेकर दिल्ली उच्च न्यायालय और जिला न्यायालय का प्रतिनिधित्व कर रहे ये अधिवक्ता हापुड में चल रहे इस विरोध प्रदर्शन में ना सिर्फ शामिल हो कर अपनी बात रखें, बल्कि घटना कि पूरी रिपोर्ट तैयार कर भारत के प्रमुख न्यायधीश डी वाई चंद्रचूड़ को भी सौंपेंगे और यथोचित कारवाई की मांग करेंगे।

हापुड मार्च के बारे में उक्त जानकारी देते हुए डॉक्टर अजय कुमार पांडेय, एडवोकेट सुप्रीम कोर्ट एंव अध्यक्ष सुप्रीम कोर्ट लाइफ मेम्बरस बार एसोसिएशन ने कहा कि हमारी संस्था एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट देश में शीघ्र लागू किए जाने के लिए जल्द ही सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका भी दाखिल करेगी। उन्होंने बताया कि हापुड़ में पुलिस ने जिस प्रकार से अधिवक्ताओं पर जुल्म ढाया है, उससे नियम और कानून की धज्जियां उड़ी हैं।

पुलिस के खिलाफ समयबद्ध यथोचित कारवाई की मांग करते हुए अधिवक्ता पांडेय ने कहा की पुलिस की मनमानी किसी भी सूरत पर सहन नहीं की जाएगी। मामले को ऊपरी अदालतों में ले जाया जायेगा एवं दोषियों पर कार्रवाई की गुहार लगाई जाएगी। अधिवक्ता पांडेय ने कहा कि यह देश संविधान से चल रहा है इसमें किसी को भी कानून से ऊपर जाने की इजाजत नहीं है, इसके बाद भी पुलिस अपनी मनमानी करती रहती है और इसका उदाहरण हापुर कांड है।

शुक्रवार को देश के तमाम वरिष्ठ अधिवक्ताओं का एक प्रतिनिधिमंडल हापुड़ जाकर पहले अधिवक्ताओं से मिला और उनकी बात सुनी।
अधिवक्ताओं को न्याय दिलाए जाने के लिए जल्द ही जरूरी निर्णय लिया जाएगा। प्रतिनिधिमंडल में शामिल रहे अधिवक्ताओं में प्रमुख रूप से ए.के बाजपेई अध्यक्ष ग्लोबल यंग लायर एसोसिएशन; केसी मित्तल पूर्व अध्यक्ष बार काउंसिल आफ दिल्ली; डाक्टर अजय पांडेय चेयरमैन सुप्रीम कोर्ट लाइफ मेम्बरस बार एसोसिएशन, वरिष्ठ अधिवक्ता, सुप्रीम कोर्ट आफ इंडिया; अजय अग्रवाल, वरिष्ठ अधिवक्ता एवं पूर्व वाइस प्रेसिडेंट दिल्ली हाई कोर्ट बार एसोसिएशन; रवि चड्डा सहित तमाम वरिष्ठ अधिवक्ता एवं अन्य प्रमुख बार पदाधिकारी मौजूद रहे।।