G-20 शिखर सम्मेलन में रूस और चीन के राष्ट्रपति के शामिल नहीं होने पर क्या बोले जर्मनी के राजदूत फिलिप एकरमैन

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (08 सितंबर 2023): देश की राजधानी दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को जी20 शिखर सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। इसके लिए राजधानी दिल्ली को दुल्हन की तरह सजाया गया है। इस सम्मेलन में शामिल होने के लिए विश्व नेताओं का दिल्ली आगमन शुरू हो गया है। तो वहीं इस सम्मेलन में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन शामिल नहीं हो रहे हैं। इस पर जर्मनी के राजदूत फिलिप एकरमैन की प्रतिक्रिया सामने आई है।

रूसी राष्ट्रपति और चीनी राष्ट्रपति के जी 20 शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं होने पर भारत में जर्मनी के राजदूत फिलिप एकरमैन ने कहा कि “राष्ट्रपति पुतिन पिछले शिखर सम्मेलन में भी शामिल नहीं हुए थे। यही अपेक्षित था। हम चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की गैर-उपस्थिति से थोड़ा आश्चर्यचकित थे। लेकिन मैं स्पष्ट रूप से कहना चाहता हूं कि यह जी 20 प्लस बैठक है।किसी एक राष्ट्रपति की गैर-उपस्थिति का असर इस शिखर सम्मेलन पर नहीं पड़ने देना चाहिए।”

भारत में जी 20 शिखर सम्मेलन पर जर्मनी के राजदूत फ़िलिप एकरमैन ने कहा है कि “यह एक बेहद सफल और बेहद प्रभावशाली शिखर सम्मेलन है। भारत जैसी अध्यक्षता (G 20 की) पहले कभी नहीं हुई। मुझे लगता है कि इसने G-20 को अगले स्तर पर पहुंचा दिया है। पूरे भारत में 500 बैठकें हुईं। मेरा सम्मान और प्रशंसा भारतीय प्रोटोकॉल, भारतीय शेरपा, टीम, अमिताभ कांत और भारत सरकार के प्रति है। मुझे लगता है कि उन्होंने शानदार काम किया है। उन्होंने बहुत कठिन समय में यह काम किया है। यह शायद राजनीतिक रूप से सबसे कठिन G 20 सम्मेलन हो रहा है। हम देखेंगे कि सप्ताहांत में क्या होता है। हमें आशा है और पूरा विश्वास है कि भारतीय पक्ष एक ऐसा बयान देगा जिस पर कम से कम अधिकांश G 20 देशों की सहमति होगी।”