ड्रोन हमले से निपटने के लिए मास्टरप्लान तैयार, इस हथियार की हुई तैनाती

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली, (07 सितंबर 2023): ड्रोन हमले से निपटने के लिए रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा विकसित भारतीय काउंटर-ड्रोन प्रणाली को राष्ट्रीय राजधानी में राजनयिक एन्क्लेव में तैनात किया गया है। इस बात की जानकारी गुरुवार को रक्षा अधिकारी की ओर से दी गई है।

रक्षा अधिकारी से मिली जानकारी के मुताबिक, “किसी भी संभावित ड्रोन खतरे से सुरक्षा प्रदान करने के लिए रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा विकसित भारतीय काउंटर-ड्रोन प्रणाली को राष्ट्रीय राजधानी में राजनयिक एन्क्लेव में तैनात किया गया है। DRDO और भारतीय सेना के ड्रोन सिस्टम अन्य नागरिक एजेंसियों के साथ हवाई खतरों से निपटने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं।”

मिली जानकारी के मुताबिक, “जी-20 शिखर सम्मेलन की सुरक्षा के लिए तैनात किए गए काउंटर-ड्रोन सिस्टम में महत्वपूर्ण दूरी से ड्रोन का पता लगाने और उन्हें नष्ट करने की क्षमता है और इसे हाल के दिनों में महत्वपूर्ण राष्ट्रीय घटनाओं को कवर करने के लिए तैनात किया गया है।”

आपको बता दें कि जी20 शिखर सम्मेलन 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली के प्रगति मैदान में भारत मंडपम में आयोजित किया जाएगा। इसे लेकर तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं। जी20 शिखर सम्मेलन को लेकर राजधानी दिल्ली को दुल्हन की तरह सजाया गया है और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।