‘भारत मंडपम में भव्य नटराज प्रतिमा हमारे समृद्ध इतिहास और संस्कृति के पहलुओं को जीवंत करती है’: पीएम मोदी

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (06 सितंबर 2023): देश की राजधानी दिल्ली में 9 और 10 सिंतबर को G20 शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम को लेकर लगभग सभी तैयारियां पूरी हो चुकी है। इस कड़ी में भारत के समृद्ध इतिहास और संस्‍कृति को दिखाने के लिए जी20 सम्‍मेलन के वेन्‍यू के बाहर नटराज की 27 फीट ऊंची प्रतिमा स्‍थापित की गई है, जो अष्टधातु से बनी दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को इंदिरा गांधी नेशनल सेंटर फॉर आर्ट के ट्वीट पर अपनी प्रतिक्रिया दी है, जिसमें प्रतिमा के बारे में कहा गया था कि यह अष्टधातु से बनी है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने इंदिरा गांधी नेशनल सेंटर फॉर आर्ट द्वारा किए गए ट्वीट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि “भारत मंडपम में भव्य नटराज प्रतिमा हमारे समृद्ध इतिहास और संस्कृति के पहलुओं को जीवंत करती है। जैसे ही दुनिया जी20 शिखर सम्मेलन के लिए एकत्रित होगी, यह भारत की सदियों पुरानी कलात्मकता और परंपराओं के प्रमाण के रूप में खड़ा होगा।”

इंदिरा गांधी नेशनल सेंटर फॉर आर्ट ने ट्वीट कर कहा है,”भारत मंडपम में अष्टधातु से बनी नटराज की मूर्ति स्थापित है। 27 फीट ऊंची, 18 टन वजनी यह मूर्ति अष्टधातु से बनी सबसे ऊंची मूर्ति है और इसे तमिलनाडु के स्वामी मलाई के प्रसिद्ध मूर्तिकार राधाकृष्णन स्थापति और उनकी टीम ने रिकॉर्ड 7 महीने में तैयार किया है। चोल साम्राज्य काल से ही राधाकृष्णन की 34 पीढ़ियाँ मूर्तियाँ बना रही हैं। ब्रह्मांडीय ऊर्जा, रचनात्मकता और शक्ति का महत्वपूर्ण प्रतीक नटराज की यह प्रतिमा G20 शिखर सम्मेलन में आकर्षण बनने जा रही है। यह प्रतिष्ठित परियोजना संस्कृति मंत्रालय की टीम आईजीएनसीए द्वारा संचालित की जाती है।”