पढ़िए कौन हैं इंडिया के साथ और कौन हैं भारत के साथ। India vs Bharat

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (06 सितंबर 2023): G20 शिखर सम्मेलन के लिए राष्ट्रपति द्वारा मेहमानों को भेजे गए निमंत्रण पत्र में ‘प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया’ की जगह ‘प्रेसिडेंट ऑफ भारत’ लिखने को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। इसे लेकर पक्ष-विपक्ष में बयानबाजी का दौर शुरू हो गया है, और नेता अपनी-अपनी प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। एक तरफ जहां विपक्ष ने आरोप लगाया है कि सरकार देश के दोनों नाम इंडिया और भारत में से इंडिया को बदलना चाहती है। तो वहीं दूसरी ओर भाजपा इसे लेकर इंडिया गठबंधन पर हमला करने में लगी हुई है और कह रही है कि भारत कहने में आखिर आपत्ति क्या है?

विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने कहा कि “इंडिया दैट इज भारत और यह संविधान में है। मैं हर किसी को इसे (संविधान) पढ़ने के लिए कहूंगा। जब आप भारत कहते हैं, तो एक अर्थ, एक समझ और एक अनुमान आता है और मुझे लगता है कि यही हमारे संविधान में भी परिलक्षित है।”

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के महासचिव सीताराम येचुरी ने भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधते कहा कि “सवाल यह है कि संविधान क्या कहता है। संविधान का पहला अनुच्छेद कहता है कि ‘इंडिया देट इज भारत शैल बी अ यूनियन ऑफ स्टेट्स’।अब तक रिपब्लिक ऑफ इंडिया कहा जाता था अब उसे बदला गया लेकिन इसके उद्देश्य पर सोचने की ज़रूरत है। विपक्षी पार्टियां INDIA के नाम से एकत्रित हो रहे हैं इसलिए उन्हें चिढ़ है और वे भारत कहने लगे है।”

जेडीयू अध्यक्ष ललन सिंह ने भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा कि “आपको इनकी INDIA शब्द से घबराहट नहीं नज़र आ रही है। ये हताश हैं इसलिए नाम बदल रहे हैं। नाम बदलने से क्या होगा इस देश की जनता में इनके खिलाफ अविश्वास है उसे कैसे मिटाएंगे?”

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव तरूण चुघ ने कहा कि “भारत बोलने व लिखने में दिक्कत क्या है? क्यों जलन हो रही है? कांग्रेस व घमंडिया गठबंधन के सभी नेता मुंबई बैठक के माध्यम से भारत, सनातन, भारतीयता, राष्ट्रवाद को योजनाबद्ध षड्यंत्र के तहत बदनाम करने का प्रयास कर रहे हैं।”

शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) सांसद संजय राउत ने कहा कि “यह डर है, जबसे इस देश के प्रमुख दलों ने INDIA गठबंधन बनाया, जब से हमने अपने गठबंधन का नाम INDIA रखा है तब से इन लोगों को अपने देश से ही डर लगने लगा है। आप क्या-क्या बदलेंगे। यह (इंडिया) संविधान द्वारा दिया हुआ नाम है, आपको इसे बदलने का अधिकार किसने दिया?”

बता दें कि G-20 की बैठक को लेकर राष्ट्रपति भवन में आयोजित होने वाले भोज समारोह के लिए अतिथियों को भेजे गए निमंत्रण पत्र पर ‘प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया’ के जगह ‘प्रेसिडेंट ऑफ भारत’ लिखा गया है। जिसके बाद इंडिया बनाम भारत पर चर्चा तेज हो गई है।।