4 से 13 सितंबर के बीच असीमित बार कर सकते हैं दिल्ली मेट्रो की सवारी, जान लें पूरी डिटेल्स

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली, (03 सितंबर 2023): दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने 4 से 13 सितंबर के बीच अपने 36 स्टेशनों पर विशेष काउंटर के जरिए ‘टूरिस्ट स्मार्ट कार्ड’ बेचेगी। इस बात की जानकारी दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने रविवार को एक्स पर एक बयान जारी करके दिया है।

दिल्ली मेट्रो ने अपने बयान में कहा है कि दिल्ली मेट्रो जी-20 प्रतिनिधियों और अंतरराष्ट्रीय आगंतुकों (international visitors) की सुविधा के लिए कल यानी 4 सितंबर 2023 से दस दिनों की अवधि के लिए समर्पित काउंटरों के माध्यम से चयनित मेट्रो स्टेशनों से अपने ‘टूरिस्ट स्मार्ट कार्ड’ बेचेगी, जो आगामी जी-20 शिखर सम्मेलन के कारण दिल्ली पहुंचने पर राजधानी शहर के प्रमुख पर्यटन स्थलों की खोज में रुचि रखते हैं।

बयान में बताया गया है कि ‘टूरिस्ट स्मार्ट कार्ड’ की दो श्रेणी होंगी, जिनमें पहले की वैधता एक दिन के लिए होगी जबकि दूसरे की वैधता तीन दिन होगी। इसके जरिये यात्री ‘असीमित बार’ मेट्रो की सवारी कर सकेंगे। एक दिन की वैधता वाले कार्ड की कीमत 200 रुपये होगी जबकि तीन दिन की वैधता वाले कार्ड की कीमत 500 रुपये होगी जिसमें 50 रुपये की सुरक्षा राशि भी शामिल है।

बयान में आगे बताया गया है कि असीमित सवारी के अलावा, ये कार्ड पर्यटकों के लिए बहुत फायदेमंद हैं क्योंकि वे दिन के लिए उपलब्ध पहली ट्रेन से आखिरी ट्रेन सेवा तक पूरे नेटवर्क में निर्बाध रूप से यात्रा कर सकते हैं। प्रवेश/निकास बेमेल, सिस्टम में अधिक समय तक रुकना, ओवरस्टेपिंग आदि जैसे मामलों के कारण पर्यटक स्मार्ट कार्ड पर कोई जुर्माना/अधिभार नहीं लगाया जाता है।

दिल्ली मेट्रो ने बयान में कहा कि दिल्ली मेट्रो, भारत का सबसे बड़ा मेट्रो नेटवर्क, जिसे दुनिया की सबसे बड़ी मेट्रो प्रणालियों में से एक माना जाता है, शहर के लगभग सभी प्रमुख पर्यटन स्थलों जैसे लाल किला, जामा मस्जिद, अक्षरधाम मंदिर, कालकाजी मंदिर, से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। पर्यटक इन कार्डों का उपयोग करके दिल्ली मेट्रो के विभिन्न गलियारों में यात्रा करके इन पर्यटन स्थलों तक निर्बाध रूप से पहुंच सकते हैं।

आगे कहा कि पर्यटक अपनी यात्रा की योजना बनाने के लिए नेटवर्क पर अधिक जानकारी के लिए ‘दिल्ली मेट्रो रेल’ ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं। ऐप में होम पेज पर ‘टूर गाइड’ के नाम से एक समर्पित अनुभाग भी शामिल है जहां वे आसपास के सभी स्टेशनों और पर्यटन स्थलों की सूची पा सकते हैं। पर्यटक स्मार्ट कार्ड पूरे नेटवर्क के सभी मेट्रो स्टेशनों (एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन को छोड़कर) पर भी उपलब्ध हैं। शहर घूमने का इच्छुक कोई भी व्यक्ति दिन में किसी भी समय स्टेशनों से इन कार्डों का लाभ उठा सकता है।

इस कार्ड की बिक्री के लिए जिन 36 स्टेशनों पर समर्पित काउंटर बनाए गए हैं, उनमें कश्मीरी गेट, चांदनी चौक, चावड़ी बाज़ार, नई दिल्ली, राजीव चौक, पटेल चौक, केन्द्रीय सचिवालय, उद्योग भवन, लोक कल्याण मार्ग, जोर बाग, दिल्ली हाट – आईएनए, लाल किला, जामा मस्जिद, दिल्ली गेट, आईटीओ, मंडी हाउस, जनपथ, खान मार्केट, जेएलएन स्टेडियम, जंगपुरा, लाजपत नगर, बाराखंभा रोड, रामकृष्ण आश्रम मार्ग, झंडेवालान, उच्चतम न्यायालय, इंद्रप्रस्थ, साउथ एक्सटेंशन, सरोजिनी नगर, छतरपुर, कुतुब मीनार, हौज़ खास, नेहरू प्लेस, कालकाजी मंदिर, अक्षरधाम, टर्मिनल 1 आईजीआई हवाई अड्डा और करोल बाग शामिल हैं।