दिल्ली में तीन दिनों तक होंगे लॉकडाउन जैसे हालात, जानें क्या रहेगें बंद और क्या खुला रहेगा

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (03 सितम्बर 2023): दिल्ली में एक बार फिर ‘लॉकडाउन’ जैसे हालात होने वाले है। 8 से 10 दिसंबर तक दिल्ली की रफ्तार थम जाएगी। G-20 सम्मेलन के चलते दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 8, 9 और 10 सितंबर को पूरे दिल्ली में छुट्टी घोषित की है। इन दिनों में दिल्ली सरकार और एमसीडी के सभी दफ्तर बंद रहेंगे।

दिल्ली सरकार द्वारा जारी आदेश के अनुसार, राजधानी में 8 से 10 सितंबर तक यानी तीन दिनों तक सभी स्कूल बंद रहेंगे। इसका मतलब है कि सरकारी स्कूलों के साथ दिल्ली के सभी प्राइवेट स्कूल भी बंद रहेंगे। दरअसल, दिल्ली पुलिस ने जी 20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर 18 अगस्त को सीएम अरविंद केजरीवाल के समक्ष एक प्रस्ताव भेजा था, जिसमें 8 से 10 सितंबर तक राजधानी में सार्वजनिक अवकाश घोषित करने की मांग की गई थी। मुख्य सचिव ने यह प्रस्ताव मुख्यमंत्री केजरीवाल के समक्ष रखा था, जिसे उन्होंने मंजूरी दे दी।

सरकार द्वारा जारी आदेश के बाद जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी ने तीन दिन का अवकाश घोषित किया है। जामिया द्वारा जारी सर्कुलर में लिखा है कि यूनिवर्सिटी और मेंटेनेंस इंस्टीट्यूशन/सेंटर्स/ऑफिस और जामिया स्कूल 8 से 10 सितंबर 2023 तक बंद रहेंगे।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की एडवाइजरी के अनुसार, दिनांक 07 सिंतबर को रात 11:59 बजे तक सभी प्रकार के माल वाहन, वाणिज्यिक वाहन, अंतरराज्यीय बसें और स्थानीय सिटी बसें जैसे दिल्ली परिवहन निगम (डी.टी.सी) बसें और दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी मॉडल ट्रांजिट सिस्टम (डी.आई.एम.टी.एस) बसों को मथुरा रोड, (आश्रम चौक से आगे) भैरों रोड, पुराना किला रोड और प्रगति मैदान सुरंग के अंदर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। नई दिल्ली जिले के संपूर्ण क्षेत्र को दिनांक 08.09.2023 के 05:00 बजे से 10.09.2023 को 23:59 बजे तक नियंत्रित क्षेत्र माना जाएगा।

हालांकि, स्थानीय निवासियों, अधिकृत वाहनों और आपातकालीन वाहनों को नई दिल्ली जिले की सडकों पर यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी। रिंग रोड (महात्मा गांधी मार्ग) के अंदर के पूरे क्षेत्र को दिनांक 08.09.2023 के 05:00 बजे से 10.09.2023 को 23:59 बजे तक विनियमित क्षेत्र माना जाएगा। केवल स्थानीय निवासियों, अधिकृत वाहनों, आपातकालीन वाहनों और हवाई अड्डे, पुरानी दिल्ली और नई दिल्ली रेलवे स्टेशनों की ओर जाने वाले यात्रियों के वाहनों को रिंग रोड से आगे नई दिल्ली जिले की तरफ सड़कों पर जाने की अनुमति होगी।

हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशनों और आईएसबीटी के लिए यात्रियों की आवाजाही को सुगम बनाया जाएगा क्योंकि ये सभी शिखर सम्मेलन के दौरान भी चालू रहेंगे। नई दिल्ली जिले के भीतर स्थानीय निवासी और अधिकृत वाहनों को जाने की अनुमति होगी। होटलों, अस्पतालों और नई दिल्ली में अन्य महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों के लिए हाउसकीपिंग, कैटरिंग, वेस्ट मैनेजमेंट आदि से संबंधित वाहनों को सत्यापन के बाद अनुमति दी जाएगी। 9 सितंबर को सुबह 5 बजे से 10 सितंबर को रात 11 बजे तक सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन पर चढ़ने और उतरने की अनुमति नहीं होगी।।