चैट-जीपीटी एवं तकनीक के बदलते युग और पत्रकारिता पर उसके प्रभाव को लेकर राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश ने क्या कहा?

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (03 सितंबर 2023): नई दिल्ली के इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित कार्यक्रम ‘मीडिया संवाद 2023’ में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित रहे राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह। मंच से अपने संबोधन में उन्होंने तकनीक के बदलते युग, चैट -जीपीटी के उपयोग एवं पत्रकारिता में इसके प्रभाव पर अपने वक्तव्य साझा किए। उन्होंने कहा कि ” मैं मुंबई गया तो पहली बार मैने पुस्तक पढ़ी फ्यूचर शॉप, एलवी डॉफलर और उनकी पत्नी ने इसे लिखा। पढ़कर मैंने सोचा कि क्या सचमुच दुनिया इतनी बदल जाएगी। फिर मैंने एक और किताब पढ़ा डेप्थ ऑफ डिस्टेंस। तब यकीन नहीं होता था कि दुनिया इतनी बदल जाएगी और आज बदले। इसमें पत्रकारों के पास कई अवसर हैं, कई मौके हैं।”

आगे उन्होंने कहा कि “AI से यदि इसका संबंध बना तो किस रूप में दुनिया बलदने वाली है हम सोच भी नहीं सकती।” आगे उन्होंने सैम एल्टमैन के एक लेख का उदाहरण प्रस्तुत करते हुए कहा कि उन्होंने चैट-जीपीटी और AI को लेकर चार बातें कही थी। पहला ये इंस्ट्रूमेंट दुनिया में जो कहेगा लोग यकीन करेंगे। दूसरा कहा कि ये दुनिया को वो संपति, संपदा का अवसर दे सकता है, जो दुनिया ने कभी देखी नहीं है। तीसरी बात कि इसको दुनिया को जो बात कहना होगा वो कह देगा और फैक्ट्स नहीं भी हो तो लोग यकीन करेंगे। चौथा उन्होंने कहा कि याद रखिए कि ये मैन हेटन प्रोजेक्ट की तरह होगा।

आगे उन्होंने कहा कि ” भारत में इसका क्या प्रभाव होगा ये देखना चाहिए, आज AI उन राज्यों की तकदीर बदल सकती है जो विकास के मायनों में पीछे रह गए। अब देखना यह है कि मीडिया इसका इस्तेमाल कैसे करती है।”

बता दें e4m द्वारा आयोजित ‘मीडिया संवाद 2023’ कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह वहां उपस्थित रहे। जहां उन्होंने बदलते तकनीक और उसके प्रभाव को लेकर अपनी बात कही। हरिवंश नारायण सिंह को पत्रकारिता के काफी लंबा अनुभव है वह कई अग्रणी समाचार पत्रों में अहम भूमिका निभा चुके हैं।।