शिवलिंग के आकृति के फव्वारे लगाने को लेकर मचा बवाल, सौरभ भारद्वाज बोले- एलजी को माफी मांगनी चाहिए

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली, (02 सितंबर 2023): G20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली में ‘शिवलिंग के आकार’ के फव्वारों पर राजधानी दिल्ली में विवाद शुरू हो गया है। आम आदमी पार्टी ने भारतीय जनता पार्टी और दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना पर भगवान का अपमान करने का आरोप लगाया है और देश से माफी मांगने के लिए कहा है। इस पर दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने सफाई देते हुए कहा कि फव्वारे एक तरह की कलाकृति हैं, न कि शिवलिंग। वहीं अब इस विवाद पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री और आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज की प्रतिक्रिया सामने आई है।

सौरभ भारद्वाज ने कहा कि “दिल्ली एलजी ने भगवान शिव के प्रतीक का अपमान किया है। उन्होंने जो किया है वह पाप है। इसके लिए उन्हें पूरे देश से माफी मांगनी चाहिए।तीन दिन पहले बीजेपी आतिशी के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के लिए कह रही थी लेकिन जब उन्हें पता चला कि यह दिल्ली एलजी द्वारा किया गया था, तो वे अब चुप हैं।”

जी20 शिखर सम्मेलन से पहले की तैयारियों पर सौरभ भारद्वाज ने कहा कि “आज और कल दिल्ली में रिहर्सल की जा रही है ताकि लोग समझ सकें कि किन रास्तों और जगहों से बचना है। सड़क सौंदर्यीकरण एवं वृक्षारोपण का कार्य किया गया है। सभी फ्लाईओवरों को ऐसे डिजाइनों से सजाया गया है जो हमारे इतिहास और संस्कृति को दर्शाते हैं। अस्पतालों और होटलों में प्रशिक्षित डॉक्टरों और कर्मचारियों को तैनात किया गया है। उन्नत जीवन समर्थन वाली एम्बुलेंस कारकेडों के साथ चलेंगी।”

तो वहीं G20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली में ‘शिवलिंग के आकार’ के फव्वारों के विवाद पर उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने कहा कि “वे राजस्थान के किसी कारीगर द्वारा बनाई गई कलाकृतियाँ हैं, ‘शिवलिंग’ नहीं। हमारा देश एक अनोखा देश है जहां नदियों और पेड़ों की पूजा की जाती है। यदि कोई इसमें ‘शिवलिंग’ (‘शिवलिंग-आकार’ के फव्वारे) देखता है, तो यह बहुत अच्छा है। मुझे इस पर कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन कोई विवाद नहीं होना चाहिए।”