जी20 शिखर सम्मेलन की तैयारियों को लेकर दिल्ली एलजी वीके सक्सेना ने क्या कहा

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली, (02 सितंबर 2023): देश की राजधानी दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को जी20 शिखर सम्मेलन आयोजित होने वाला है। इसके मद्देनजर दिल्ली में खास तैयारियां की गई है। जी20 की तैयारियों पर शनिवार को दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना की प्रतिक्रिया सामने आई है।

दिल्ली के उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना ने कहा कि “हमने लगभग 6 महीने पहले G20 की तैयारी शुरू कर दी थी, लेकिन पिछले 2 महीनों में हमारा ध्यान इस बात पर रहा है कि शहर को कैसे साफ किया जाए, सड़कों और फुटपाथों को कैसे बेहतर बनाया जाए और शहर में हरित स्थानों को कैसे बढ़ाया जाए। मुझे खुशी है कि पिछले दो महीनों में शहर में बदलाव आये हैं।”

उन्होंने कहा कि “राजनीतिक दृष्टि से देखें तो दुनिया में भारत की छवि नई ऊंचाई पर पहुंचेगी। आर्थिक दृष्टि से देखें तो दिल्ली आने वाले जी-20 प्रतिनिधिमंडलों का कारोबार बहुत बड़ा होगा। ऐसा पहली बार हो रहा है कि विकसित देशों के राष्ट्राध्यक्ष भारत आ रहे हैं।”

दिल्ली के उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना ने कहा कि “पिछले 2 महीनों से हमारा फोकस था कि शहर ऐसा दिखे कि यहां कोई त्योहार होने वाला है। हम इस काम में करीब 2 महीने से लगे हुए हैं और कहीं ना कहीं अब ऐसी दिल्ली दिख रही है। जी 20 की मेजबानी करना कोई आसान काम नहीं है और हमारे प्रधानमंत्री ने इस चुनौती को स्वीकार किया। हमारी ये जिम्मेजारी बनती है कि हम इसे सफल बनाए।”

उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना ने कहा कि “मैं कह सकता हूं कि दिल्ली पुलिस देश की सुरक्षा एजेंसियों के साथ मिलकर आपसी समन्वय से काम कर रही है। इस बात का ख्याल रखा गया है कि कोई अप्रिय घटना न घटे. सुरक्षा के लिए अन्य राज्यों से बुलाए गए सुरक्षाकर्मियों सहित सभी आवश्यक कदम उठाए गए हैं और प्रतिदिन सुरक्षा अभ्यास चल रहा है। यहां आने वाले सभी मेहमान सुरक्षित हैं।”

उन्होंने बताया कि “हमारे सामने बड़ी चुनौती शहर में सफाई की थी। दो महीने पहले, जब हमने अलग-अलग इलाकों का दौरा करना शुरू किया, तो हमने देखा कि सड़कें बहुत गंदी थीं। शहर की 61 सड़कों से लगभग 15,000 टन कचरा हटाया गया। फिर, इसका सौंदर्यीकरण किया गया। इन सड़कों का काम पूरा हो गया।”

G20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली में ‘शिवलिंग के आकार’ के फव्वारों पर विवाद पर उपराज्यपाल ने कहा कि “वे राजस्थान के किसी कारीगर द्वारा बनाई गई कलाकृतियाँ हैं, ‘शिवलिंग’ नहीं। हमारा देश एक अनोखा देश है जहां नदियों और पेड़ों की पूजा की जाती है। यदि कोई इसमें ‘शिवलिंग’ (‘शिवलिंग-आकार’ के फव्वारे) देखता है, तो यह बहुत अच्छा है। मुझे इस पर कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन कोई विवाद नहीं होना चाहिए।”

जी20 शिखर सम्मेलन के लिए केंद्र सरकार और दिल्ली के आप नेताओं के बीच समन्वय पर दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना ने कहा कि “एनडीएमसी, सीपीडब्ल्यूडी, एनएचएआई, एमसीडी, छावनी बोर्ड और वन विभाग सहित विभिन्न विभागों ने एक छतरी के नीचे एक साथ काम किया है। कुछ (आप) मंत्री सड़कों पर आ रहे हैं और दावा कर रहे हैं कि वे यह काम कर रहे हैं, यह उनका विचार है। अगर पिछले 9 सालों में इस (आप) सरकार ने उतनी ही मेहनत की होती जितनी हमने पिछले दो महीनों में की है, तो पूरा शहर उतना ही सुंदर दिखता जितना आज इसका एक हिस्सा दिखता है।”

बता दें कि जी20 शिखर सम्मेलन राष्ट्रीय राजधानी में 9 और 10 सितंबर को प्रगति मैदान के अत्याधुनिक भारत मंडपम कन्वेंशन सेंटर में आयोजित होने वाला है। जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, चीनी प्रधानमंत्री शी जिनपिंग, कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन सहित कई राष्ट्राध्यक्षों और राजनयिकों के भाग लेने की उम्मीद है।