G20 की बैठक के बीच दिल्ली के ऑटो वालों की पीड़ा कौन सुनेगा, उन्होंने क्या कहा?

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली, (02/09/2023): दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को होने वाली G-20 शिखर सम्मेलन की बैठक के मद्देनजर तमाम तरह की तैयारी की जा रही है। दिल्ली पुलिस की तरफ से दिल्ली के भीतर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के तरफ से ट्रेफिक एडवाइजरी भी जारी की गई है। जिसके कारण तमाम इलाकों में ट्रैफिक व्यवस्था की पूरी तैयारी की जा रही है।

आज दिल्ली पुलिस की यातायात इकाई ने दिल्ली में आगामी जी20 शिखर सम्मेलन के लिए फुल ड्रेस कारकेड रिहर्सल का आयोजन किया। ट्रैफिक पुलिस की तरफ से फुल ड्रेस रिहर्सल के दौरान लुटियंस दिल्ली के रायसीना मार्ग, अशोक रोड, जनपथ रोड, फिरोजशाह रोड, मथुरा रोड पर यातायात प्रभावित रहा। इन इलाकों में आम लोगों की एंट्री रिहर्सल के दौरान पूरे तरीके से बंद कर दी गई थी।

फुल ड्रेस रिहर्सल के चलते बंद की गई सड़कों की वजह से यातायात प्रभावित रहा। इससे दिल्ली के ऑटो चालकों पर कितना प्रभाव पड़ा यह जानने के लिए टेन न्यूज़ ने कुछ ऑटो चालकों से बातचीत की। लुटियंस दिल्ली में ऑटो चलाने वाले रतनलाल ने टेन न्यूज से कहा कि सुबह के समय इन तमाम इलाकों में यातायात प्रभावित था। जिसके कारण काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा क्योंकि उस समय हमें सवारी नहीं मिल रही थी।

रतनलाल ने बताया कि G20 की मीटिंग दिल्ली में हो रही है यह हमारे लिए गौरव की बात है। लेकिन सुरक्षा के दृष्टिकोण से तमाम सड़कों पर यातायात प्रभावित है। जिसपर ऑटो को जाने से रोका जा रहा है, इससे हमारी कमाई पर गहरा प्रभाव पड़ रहा है। G20 बैठक को देखते हुए 8, 9 और 10 तारीख को इस पूरे इलाके में मूवमेंट बंद किया गया है जिससे हमारे कमाई पर गहरा प्रभाव पड़ेगा।

लुटियंस दिल्ली के इलाके में ऑटो चलाने वाले विष्णु यादव ने टेन न्यूज से कहा कि आज सुबह फुल ड्रेस रिहर्सल हुआ जिसके कारण ऑटो वालों को मथुरा रोड, रायसीना रोड, प्रगति मैदान की तरफ जाने की इजाजत नहीं थी इन इलाकों के यात्री मिल रहे थे तो उन्हें मना करना पड़ रहा था इससे हमारी कमाई प्रभावित हुई है।

विष्णु यादव ने बताया कि जब से जी-20 बैठक की तैयारी दिल्ली में शुरू हुई है कई ऐसे इलाके हैं लुटियंस जोन के जहां पर किसी कारण बस हम लोगों को जाने की इजाजत नहीं हो रही है, या रूट डायवर्ट कर दिया जा रहा है। जिसके कारण जिंदगी में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। क्योंकि इससे कमाई पर भी असर पड़ रहा है।

लेकिन इस बीच दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के स्पेशल सीपी एस एस यादव का कहना है कि हमने सभी मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ यातायात के दिशानिर्देश साझा किए हैं। परिवहन पर ज्यादा असर ना पड़े, इसका प्रयास किया जा रहा है। विशिष्ट गतिविधियों के दौरान ही हम यातायात रोक रहे हैं।।