G-20 की बैठक से पहले दुल्हन की तरह सजी दिल्ली, लुटियंस दिल्ली पर विशेष नजर

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली, (02/09/2023): आगामी 9 और 10 सितंबर को राजधानी दिल्ली में होने वाली G-20 शिखर सम्मेलन से पहले लुटियंस दिल्ली के इलाकों को दुल्हन की तरह सजा दिया गया है। लुटियंस दिल्ली के तमाम इलाकों में हर चौराहे पर मेहमानों के स्वागत में फव्वारे लगाए गए हैं तो वहीं संगमरमर की मूर्तियां भी सुंदरता में चार चांद लग रही है। एनडीएमसी के तरफ से लुटियंस दिल्ली के चौराहों पर मेहमानों के स्वागत के लिए संगमरमर से बने शेर और घोड़े लगाए गए हैं।

लुटियंस दिल्ली के आसपास के इलाकों के अलावा प्रगति मैदान की बात करें तो वहां पर और भी खूबसूरत नजारा देखने को इन दिनों मिल रहा है। जहां G 20 सम्मेलन का आयोजन होना है। प्रगति मैदान में बने भारत मंडपम में G-20 शिखर सम्मेलन की बैठक होने वाली है जिसको रंग-बिरंगे लाइट और फूलों से सजाया गया है। प्रगति मैदान और मंडी हाउस गोल चक्कर पर G-20 की बैठक में शामिल होने वाले तमाम राष्ट्रों के झंडे भी लगाए गए हैं।

लुटियंस दिल्ली स्थित तमाम चौक चौराहों पर तमाम फाइव स्टार होटल के बाहर G 20 शिखर सम्मेलन का कट आउट लगाया गया है, जिस पर वसुदेव कुटुम्बकम का स्लोगन साफ नजर आ रहा है। दुल्हन की तरह सजी राजधानी दिल्ली और दिल्ली के लोग विदेशी मेहमानों के स्वागत में लगातार जुटे हुए हैं। केंद्र सरकार एमसीडी और एनडीएमसी के तरफ से अब तैयारी को लेकर अंतिम रूप देने की कोशिश निरंतर जारी है।

G20 शिखर सम्मेलन के मध्य राजधानी दिल्ली को दुल्हन की तरह सजाने की कवायत पिछले कई महीनो से जारी है अब इसको अंतिम रूप दिया जा रहा है। लुटियंस दिल्ली के तमाम इमारतों, सड़कों के किनारे, चौराहों G 20 शिखर सम्मेलन का लोगो लगाया गया है। इसके साथ ही पूरे इलाके में खूबसूरत लाइटिंग की गई है। साफ सफाई पर विशेष ध्यान रखते हुए ग्रीन एरिया को भी खूबसूरत बनाने की कोशिश की जा रही है।।