“एक देश, एक चुनाव” को लेकर कमेटी का गठन, पूर्व राष्ट्रपति करेंगे अध्यक्षता

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (01 सितंबर 2023): देश में एक बार में ही लोकसभा एवं सभी राज्यों के विधानसभा चुनाव कराने को लेकर केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। केंद्र ने ‘एक देश एक चुनाव’ को लेकर एक समिति का गठन किया है। पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को इस समिति का अध्यक्ष बनाया गया है। यह समिति इस मुद्दे पर विचार करने के बाद अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। इसके बाद ही यह तय होगा कि आने वाले समय में क्या सरकार लोकसभा चुनाव के साथ ही सभी राज्यों में विधानसभा के चुनाव कराने की तैयारी करेगी या नहीं।

बता दें कि एक देश-एक चुनाव का मतलब है कि देश में होने वाले सारे चुनाव एक साथ ही करा लिए जाएं। देश के आजाद होने के कुछ समय बाद तक लोकसभा और विधानसभा के चुनाव एक साथ ही कराए जाते थे लेकिन इस प्रथा को बाद में खत्म करके विधानसभा और लोकसभा चुनाव को अलग-अलग से कराया जाने लगा।

नरेंद्र मोदी सरकार ने 18 से 22 सितंबर तक संसद का जो विशेष सत्र बुलाया है जिसमें एक देश-एक चुनाव को लेकर बिल पेश किया जा सकता है। हालांकि विपक्ष के कई नेताओं को यह कवायद पसंद नहीं आ रही है और इसका विरोध कर रहे हैं। इसका एजेंडा गुप्त रखा गया है। इस बीच भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा शुक्रवार सुबह पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलने उनके आवास पर पहुंचे।।