कोटा में नहीं थम रहा आत्महत्या का मामला, एक महीने में पांच छात्रों ने दी जान

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (28 अगस्त 2023): कोटा में कोचिंग छात्रों की आत्महत्याओं ने पूरे ‘सिस्टम’ को सोचने पर मजबूर कर दिया है। इस साल की शुरुआत से अब तक राज्य में छात्रों की आत्महत्याओं ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है। कोटा प्रशासन ने हाल ही में हॉस्टल और पीजी में स्प्र‍िंग वाले सीलिंग फैन लगाने का आदेश दिया था। इसके अलावा प्रशासन कई तरह के प्रयास कर रहा है, फिर भी यह सिलसिला थम नहीं रहा है। कोटा में बीते एक महीने में पांच स्टूडेंट्स ने आत्महत्या कर ली है, जबकि इस पूरे साल में अबतक 23 बच्चों ने आत्महत्या कर ली है।

रविवार को पहली मौत महाराष्ट्र के एक 16 वर्षीय लड़के की हुई। हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक पुलिस अधिकारी धर्मवीर सिंह ने बताया कि लड़के ने रविवार दोपहर को विज्ञान नगर इलाके में अपनी कोचिंग में टेस्ट दिया और इसके बाद कोचिंग संस्थान में ही ये कदम उठा लिया।

इस घटना के तकरीबन छह घंटे बाद बिहार के एक 18 साल के स्टूडेंट ने कोटा के कुनाडी इलाके में आत्महत्या कर ली। कुनाडी पुलिस स्टेशन के SHO गंगा सहाय शर्मा ने बताया कि लड़का अपनी बहन और चचेरे भाई के साथ कुनाडी इलाके में एक किराए के अपार्टमेंट में रह रहा था। अचानक लड़के ने अंदर से कमरा बंद कर लिया था, बार-बार खटखटाने पर भी जब उसने कोई जवाब नहीं दिया तब दरवाजा तोड़ा गया तो लड़का मृत मिला। उसे तुरंत अस्पताल ले जाया गया जहां उसकी मौत हो गई।

राज्य सरकार ही नहीं बल्क‍ि समाज में प्रतिस्पर्धा को लेकर सभी के सामने सुसाइड का मुद्दा बड़ी चुनौती बन गया है। छात्रों के सुसाइड के बढ़ते मामलों पर सोमवार को राजस्थान के कैबिनेट मंत्री डॉ महेश जोशी ने कहा कि देश में कोचिंग सिस्टम बैन होना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस पर एक पॉलिसी लानी चाहिए जिससे कि इस देश में कोचिंग सिस्टम बैन हो ।

कोटा जिला कलेक्टर की ओर से इसे संबंध में एक पत्र जारी किया गया है। जिसमें कोचिंग के लिए आए छात्रों को ‘मानसिक सहायता और सुरक्षा प्रदान करने’ को लेकर अहम फैसला लिया गया। कोटा में कोचिंग सेंटरों पर टेस्ट और परीक्षाएं दो महीने तक रोक दी गई है। दरअसल, कोटा में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए आए स्टूडेंट्स जिस भी कोचिंग में पढ़ते हैं वहां समय-समय पर टेस्ट होते रहते हैं। एक के बाद एक स्टूडेंट्स के सुसाइड की घटनाओं को देखते हुए जिला प्रशासन ने अब कोचिंग के इन टेस्ट और परीक्षाओं पर दो महीने के लिए रोक लगा दी है।।