B-20 शिखर सम्मेलन में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बताया G-20 का मुख्य उद्देश्य

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (27 अगस्त 2023): विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आयोजित B-20 शिखर सम्मेलन में रविवार को शामिल हुए। इस दौरान विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने G-20 का मुख्य उद्देश्य बताया है। सम्मेलन को संबोधित करते हुए विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि “जब भारत ने पिछले दिसंबर में G20 की अध्यक्षता संभाली थी तब हम पूरी तरह से सचेत थे कि जब हम मिलेंगे तो अधिकांश वैश्विक दक्षिण एक साथ एक मेज पर नहीं मिलेंगे, यह बहुत मायने रखता था इसलिए प्रधानमंत्री ने जनवरी में वॉयस ऑफ द ग्लोबल साउथ शिखर सम्मेलन बुलाने का फैसला किया। इस वर्ष और हमने उनकी चुनौतियों और प्राथमिकताओं के बारे में सुना और इन्हें G20 एजेंडा का केंद्र बनाया गया है।”

उन्होंने कहा कि “G20 का मुख्य उद्देश्य आर्थिक वृद्धि और विकास को बढ़ावा देना है और अगर ग्लोबल साउथ की महत्वपूर्ण चिंताओं को संबोधित नहीं किया गया तो यह आगे नहीं बढ़ सकता। विभिन्न कारणों से जिनमें पैमाने, सब्सिडी, प्रौद्योगिकी, मानव संसाधन और रणनीतिक विकल्प शामिल हैं ग्लोबल साउथ उत्पादक के बजाय उपभोक्ता बनकर रह गया।”

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि “आज का भारत वह है जहां दुनिया एक साथ प्रयोग, विस्तार, तैनाती, नवाचार और सफलताओं का गवाह बनती है। मैं इन विकासों पर न केवल इसलिए जोर देता हूं क्योंकि वे दुनिया की 1/6 समस्याओं का समाधान करते हैं, बल्कि इसलिए भी क्योंकि वे शेष वैश्विक दक्षिण के लिए अनुकरणीय मॉडल प्रदान करते हैं।”

आगे कहा कि “हम फिजी और म्यांमार से लेकर मोज़ाम्बिक, यमन और तुर्किये तक आपदा, आपातकालीन और संघर्ष स्थितियों में पहले उत्तरदाता के रूप में आगे बढ़े हैं।”