DAV पब्लिक स्कूल, गुरुग्राम में वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम का आयोजन, कई प्रतिष्ठित वक्ता रहे मौजूद

टेन न्यूज नेटवर्क

गुरुग्राम (27 अगस्त 2023): DAV पब्लिक स्कूल, गुरुग्राम सेक्टर 49 में वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम का हुआ आयोजन। उक्त कार्यक्रम में कई दिग्गज एवं प्रतिष्ठित वक्ता शामिल हुए। ऐसी दुनिया में जहां वित्तीय निर्णय नियति को आकार देते हैं। हम जटिल वित्तीय परिदृश्य से निपटने के लिए आवश्यक अंतर्दृष्टि के साथ माता-पिता और छात्रों को सशक्त बनाने के लिए यह कार्यक्रम समर्पित रहा। उक्त अवसर पर प्रतिष्ठित वक्ता वरुण मल्होत्रा, कोच दीपक बजाज, जगमोहन सिंह, राकेश शर्मा, सुनील त्रिपाठी आदि उपस्थित रहे।

DAV ग्रुप के वाइस प्रेसिडेंट योगेश मुंजाल ने टेन न्यूज से खास बातचीत में बताया कि, “बच्चों को अगर शुरू से ही फाइनेंशियल जानकारी आ जाए तो वह कभी फेल नहीं हो सकता। बच्चे पढ़ने के बाद काम शुरू करते हैं, और दो-चार महीने बाद फेल हो जाते हैं क्योंकि फाइनेंस कंट्रोल नहीं कर पाते। जापान जैसे देशों में फाइनेंस कंट्रोल करने के लिए ट्रेनिंग दी जाती है। कार्यक्रम से बच्चे और पेरेंट्स सभी बहुत खुश हैं। यह कार्यक्रम हर किसी के लिए है । पढ़ाई करके अपना काम शुरू करना सही नहीं है। इस तरह के इवेंट से जागरूकता आती है। जिस उद्देश्य से हमने कार्यक्रम को शुरू किया था बहुत अच्छा परिणाम मिला है।”

डीएवी के एलुमनाई मनोज मित्तल ने टेन न्यूज से खास बातचीत में बताया कि, “आज के कार्यक्रम का उद्देश्य बहुत सरल है , बच्चे पैसा कमाना सीख जाते हैं, लेकिन उस पैसे को मैनेज करना बहुत बड़ी कला है। शिक्षक ,अभिभावक और बच्चों का ध्यान इस ओर आकर्षित करना कि फाइनेंशियल लिटरेसी कितना जरूरी है, इसपे नए कोर्स लाने चहिए। ”

जीवन बैंक में क्लस्टर हेड के पद पर कार्यरत बिपुल कुमार ने टेन न्यूज से बताया कि, ” डिजिटलाइजेशन बहुत ज्यादा बढ़ गया है तो बच्चों को अवेयर करने के लिए फ्रॉड से बचने के लिए और सभी आज कल ऑनलाइन पेमेंट का प्रयोग करते है । इस तरह का कार्यक्रम बहुत जरुरी है। और बच्चों को अर्न करने के साथ-साथ पैसे का सही इस्तेमाल भी आना बहुत जरूरी है। ”

अभिषेक , सीनियर रीजनल हेड ,जीवन बैंक ने टेन न्यूज से खास बातचीत में बताया कि, “अभी हम इंटरनेट का प्रयोग करते थे , उसके बाद यूपीआई आ गया कुछ दिनों में मेरा मानना है वॉइस कमांड पेमेंट भी आ सकता है। अगर उसकी जागरूकता नहीं होगी तो सही तरह से इस्तेमाल नहीं होगा । अगर युवा सशक्त होगा तो देश भी आगे बढ़ेगा तो इस तरह के जागरूकता के कार्यक्रम हमेशा आयोजित होने चाहिए। ”

बता दें कि DAV पब्लिक स्कूल, गुरुग्राम द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में कई दिग्गज उद्यमी, वक्ता एवं वाणिज्यिक क्षेत्र के लोग मौजूद रहे।।