G-20 समिट को लेकर दुल्हन की तरह सजी दिल्ली, बदल गई तस्वीर

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली, (27/08/2023): दिल्ली में होने वाली G-20 शिखर सम्मेलन की तैयारी राजधानी में जारी है। राजधानी दिल्ली को दुल्हन की तरह सजा दिया गया है। दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में 9 और 10 सितंबर को जी-20 शिखर सम्मेलन की बैठक होने वाली है। जिसमें अलग-अलग देश के राष्ट्राध्यक्ष बैठक में शामिल होंगे।

G20 शिखर सम्मेलन की तैयारी को देखते हुए दिल्ली पुलिस की तरफ से स्पेशल ट्रैफिक अरेंजमेंट किया गया है। इसके साथ ही दिल्ली पुलिस की तरफ से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम भी किए गए हैं। G-20 के गतिविधियों के दौरान अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए एनडीएमसी कर्मचारियों को विशेष प्रशिक्षण भी प्रदान किया गया है। नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने अपने कुशल श्रमिकों को 3000 वर्दियां वितरित करके जी 20 के आवश्यक कर्तव्यों में लगे अपने कर्मचारियों की दक्षता और व्यावसायिकता को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

एनडीएमसी की तरफ से बागवानी, स्वास्थ्य, स्वच्छता, नागर और विद्युत सहित एनडीएमसी के विभिन्न विभागों में कुशल श्रमिकों (पालिका सहायक) जैसे माली, सफाई-सेवक, बेलदार आदि कर्मचारियों को प्रदान की है, जो जी20 से संबंधित गतिविधियों के सफल संगठन को सुनिश्चित करने में आवश्यक भूमिका निभाते हैं।

आपको बतादें कि जी 20 गतिविधियों के दौरान अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए इन कर्मचारियों को विशेष प्रशिक्षण भी प्रदान किया गया है। इस प्रशिक्षण में व्यावहारिक दृष्टिकोण, अनुशासन, समय की पाबंदी, रखरखाव, सकारात्मक कार्य वातावरण बनाए रखना और कार्यस्थल पर प्रभावी योजना जैसे पहलू शामिल हैं।

दिल्ली में होने वाली G-20 की बैठक को लेकर लगातार तैयारियां जोरों पर है। केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार की तरफ से 8 से 10 तारीख तक सभी सरकारी और निजी दफ्तरों को बंद रखने का निर्देश जारी किया गया है। G20 की बैठक को लेकर दिल्ली पुलिस की तरफ से भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। दिल्ली पुलिस की तरफ से G20 की बैठक को लेकर ट्रेफिक एडवाइजरी जारी की गई है।।