नूंह में शोभा यात्रा निकालने पर अड़े हिंदू संगठन, हालात चिंताजनक

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली, (27/08/2023): हरियाणा के नूंह में धार्मिक यात्रा पर पथराव और उसके बाद उपजे हालात के बीच विश्व हिंदू परिषद ने कहा कि हरियाणा के नूंह में फिर से धार्मिक यात्रा निकाली जाएगी। यह धार्मिक यात्रा सावन के पवित्र महीने में ही निकाली जाएगी। विश्व हिंदू परिषद ने कहा कि 28 अगस्त को हरियाणा के नूंह में धार्मिक यात्रा निकाली जाएगी।

विश्व हिंदू परिषद के नेता सुरेंद्र जैन ने कहा कि मेवात के लोगों ने कहा कि वे इस यात्रा को पूरा करेंगे। प्रशासन दंगाइयों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है। इसी माह में यात्रा होगी, इसका रूप और आकार क्या होगा इस पर चर्चा की जा सकती है। हमने प्रशासन के लिए यह विकल्प खोला है ताकि यात्रा कैसे आयोजित की जाए इस पर चर्चा की जा सके।

विश्व हिंदू परिषद के नेता डॉ सुरेंद्र जैन ने कहा कि धार्मिक रैली के लिए अनुमति की आवश्यकता नहीं होती है। प्रशासन आगे आकर धार्मिक रैली के लिए समर्थन देता है। जैन ने कहा कि सर्व हिंदू समाज ने यात्रा निकालने और संपन्न कराने का निर्णय लिया है। हम भी किसी भी तरह से जी20 के आयोजन पर कोई आंच नहीं आने देना चाहते। हम 28 अगस्त को निकलने वाली यात्रा के आकार और स्वरूप को लेकर प्रशासन से चर्चा करने को तैयार हैं।

यात्रा निकालने को लेकर विश्व हिंदू परिषद के तरफ से ऐलान किया गया। इसके बाद नूंह के उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने कहा, 28 अगस्त को नूंह में फिर से निकाली जाने वाली ब्रज मंडल शोभा यात्रा को लेकर जिले में धारा 144 लागू कर दी गई है। हमने ब्रज मंडल शोभा यात्रा के आयोजन से इनकार कर दिया है। फिर भी कुछ लोगों ने कहा है कि वे यात्रा का संचालन करेंगे। हमने धारा 144 लगा दी है।

आपको बतादें कि 27 अगस्त की रात 12 बजे से 29 अगस्त की रात 12 बजे तक इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गई है। हरियाणा में यात्रा को देखते हुए पाबंदियां लगाई गई है, इसके बावजूद विश्व हिंदू परिषद का कहना है कि वह यात्रा को पूरा करेगी क्योंकि पिछली बार यह यात्रा अधूरी रह गई थी। सुरेंद्र जैन ने कहा कि पिछली बार यात्रा में जो हालात उत्पन्न हुए उसके लिए प्रशासन जिम्मेदार है। अब प्रशासन का काम है सुरक्षा मुहैया कराना इसके लिए हम चर्चा को तैयार हैं। ब्रज मंडल धार्मिक यात्रा एक ऐतिहासिक यात्रा है जो 31 जुलाई को हुए हिंसक हमलों के कारण अधूरी रह गई थी। अब 28 अगस्त को यह यात्रा मेवात के सर्व हिंदू समाज के द्वारा निकाली जाएगी। विश्व हिंदू परिषद ने इस यात्रा को एक संगठित स्वरूप प्रदान किया था। वह अभी भी एक सहयोगी संस्था के रूप में हमारे साथ उपस्थित रहेगी। 52 पाल के अध्यक्ष अरुण जैलदार ने आज पत्रकारों को संबोधित करते हुए यह घोषणा की।

उन्होंने कहा की G 20 के महत्वपूर्ण आयोजन को देखते हुए और मेवात में दंगाइयों पर पुलिस की सघन कार्यवाही को देखते हुए प्रशासन के साथ चर्चा करके हम इसके आकार प्रकार पर विचार कर सकते हैं। सुरेंद्र कुमार जैन ने कहा कि इस बार की यात्रा का आयोजन मेवात के हिंदू समाज ने ही आग्रह पूर्वक करने का निश्चय किया है। इसलिए विश्व हिंदू परिषद मेवात से बाहर के हिंदू समाज को वहां न बुलाकर संपूर्ण प्रदेश के लिए एक कार्यक्रम की घोषणा कर रही है।

उस दिन प्रदेश के हर प्रखंड में एक शिव मंदिर में दोपहर 11:00 सामूहिक जलाभिषेक का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा और वहां का हिंदू समाज इस कार्यक्रम में भाग लेगा। इस कार्यक्रम के माध्यम से भगवान शंकर से प्रार्थना की जाएगी कि वे दंगाईयों को सदबुद्धि प्रदान करें जिससे वे भविष्य में हिंदू समाज के कार्यक्रमों और यात्राओं में किसी प्रकार की बाधा न डालें और शांतिपूर्ण सह अस्तित्व के अनुसार व्यवहार करना सीखें। जैन ने आशा व्यक्त की कि यह यात्रा हमेशा की तरह शांति और सौहार्द के साथ ही निकलेगी और सद्भाव का एक नया उदाहरण प्रस्तुत करेगी।।