दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष ने दो अलग अलग मामलों में पुलिस को नोटिस जारी किया

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (26 अगस्त 2023): दिल्ली महिला आयोग (DCW) की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने जगतपुरी दिल्ली के एक होटल में दो अलग-अलग मामलों में दो नाबालिगों के साथ दुष्कर्म पर दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया। इस बात की जानकारी स्वाति मालीवाल ने एक्स पर नोटिस शेयर करके दी है। स्वाति मालीवाल ने ट्वीट में लिखा है, “दो अलग केस में दिल्ली के एक ही होटल में दो 15 साल की लड़की से रेप का केस आया है। दिल्ली पुलिस को होटल पे सख़्त कार्यवाही के लिए नोटिस इशू करा है – मैनेजर/ मालिक अरेस्ट होना चाहिए। साथ ही ये भी पूछा है कि पुलिस की क्या गाइडलाइन है होटल में बच्चों के रुकने और सुरक्षा को लेके?”

दिल्ली महिला आयोग द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है कि “दिल्ली महिला आयोग को हाल ही में दिल्ली के एक होटल में दो नाबालिग लड़कियों के साथ यौन उत्पीड़न का मामला मिला है। आयोग को सूचित किया गया है कि कथित तौर पर दो अलग-अलग घटनाओं में दो आरोपियों ने होटल गार्डन इन, चंदर नगर, दिल्ली में दो 15 वर्षीय लड़कियों का कई बार यौन उत्पीड़न किया। इन दोनों मामलों में पीएस जगतपुरी में एफआईआर दर्ज की गई है। पहले भी ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिनमें होटल में आरोपी व्यक्तियों द्वारा कई नाबालिग लड़कियों का कथित तौर पर यौन उत्पीड़न किया गया था। इससे गंभीर चिंताएं पैदा होती हैं।”

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने इस मामले में दिल्ली पुलिस से कई जानकारी की मांग की हैं। पहला, उपरोक्त होटल के विरूद्ध की गई कार्यवाही का विवरण मांगा है। दूसरा, क्या आरोपी व्यक्ति के साथ-साथ उपरोक्त होटल के मालिक/प्रबंधक को भी गिरफ्तार कर लिया गया है? यदि हाँ, तो कृपया उसका विवरण प्रदान करें। यदि नहीं, तो कृपया इसका कारण बताएं। तीसरा, क्या होटल किसी एग्रीगेटर से संबद्ध है? यदि हाँ, तो कृपया उसका विवरण प्रदान करें। चौथा, कृपया आयोग को जनवरी 2018 से अब तक आपके क्षेत्राधिकार में दर्ज सभी एफआईआर की एक सूची प्रदान करें जिसमें होटलों में नाबालिगों और महिलाओं का यौन उत्पीड़न किया गया था। कृपया इनमें से प्रत्येक मामले की स्थिति बताएं।

पांचवां, दिल्ली पुलिस द्वारा उन होटलों के खिलाफ उठाए गए कदमों का विवरण बताएं जिनमें नाबालिगों के खिलाफ यौन उत्पीड़न के मामले दर्ज हैं। छठा, होटल/गेस्ट हाउस में नाबालिगों की बुकिंग/रहने के संबंध में दिल्ली पुलिस द्वारा जारी नियमों/दिशानिर्देशों की प्रति की मांग की है। और सातवां दिल्ली में होटलों/गेस्ट हाउसों में महिलाओं और नाबालिगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली पुलिस द्वारा उठाए गए कदमों का विवरण की जानकारी मांगी है।साथ ही उन्होंने कहा कि मांगी गई जानकारी आयोग को 30 अगस्त तक उपलब्ध कराएं।।