G20 शिखर सम्मेलन को लेकर राजधानी दिल्ली में तैयारी तेज, ट्रैफिक पुलिस द्वारा एडवाइजरी जारी

G20 India

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली, (25/08/2023): दिल्ली में होने वाली G20 की बैठक को लेकर लगातार तैयारियां जोरों पर है। केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार की तरफ से 8 से 10 तारीख तक सभी सरकारी और निजी दफ्तरों को बंद रखने का निर्देश जारी किया गया है। G20 की बैठक को लेकर दिल्ली पुलिस की तरफ से भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। पुलिस की तरफ से G20 की बैठक को लेकर ट्रेफिक एडवाइजरी जारी की गई है।

जी20 की बैठक के दौरान ट्रैफिक व्यवस्था पर एस.एस यादव, स्पेशल सीपी, ट्रैफिक दिल्ली ने कहा कि हमारे पास उन सभी उपयोगकर्ताओं के लिए एक वर्चुअल हेल्प डेस्क होगा जो प्रतिनिधियों, पर्यटकों के साथ-साथ दिल्ली के नागरिकों और अन्य बाहरी लोगों के रूप में दिल्ली का दौरा कर रहे हैं। हम परिवहन सेवाओं सहित विभिन्न सेवाओं के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के स्पेशल कमिश्नर एस.एस. यादव ने बताया कि दिल्ली पुलिस एक वर्चुअल हेल्प डेस्क भी बनाएगी। एस.एस यादव ने कहा कि हम एक विस्तृत यातायात सलाह जारी करेंगे जो आपको उपलब्ध परिवहन के विभिन्न प्रकार के तरीकों के बारे में जानकारी देगी। मुख्य शिखर सम्मेलन स्थल नई दिल्ली में है इसलिए NDMC क्षेत्र में प्रतिबंध रहेगा। यह एक नियंत्रित क्षेत्र होगा जिसमें अधिकृत वाहनों या आगंतुकों को अनुमति दी जाएगी। नियंत्रित क्षेत्र के साथ-साथ दिल्ली के बाकी हिस्सों में भी मेट्रो सेवाओं की अनुमति होगी। किसी के लिए भी मेट्रो से आने पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा।

दिल्ली पुलिस ट्रैफिक के स्पेशल सीपी एस.एस यादव ने बताया कि ये पाबंदियां 7-8 सितंबर की रात से लगाई जाएंगी। दूसरा बड़ा प्रतिबंध वाणिज्यिक वाहनों पर होगा, विशेष रूप से भारी वाणिज्यिक वाहनों को दिल्ली की सीमाओं से प्रतिबंधित किया जाएगा। हालाकि, किसी भी वाहन के लिए जो आवश्यक सामान ले जा रहा है या आवश्यक सेवाओं में शामिल है, हम उन्हें अनुमति देंगे। एम्बुलेंस, चिकित्सा सेवाओं या उन लोगों की आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा जिन्हें परिवहन के किसी भी माध्यम से चिकित्सा सहायता की आवश्यकता है। जी 20 की बैठक के दौरान 8, 9और 10 तारीख को दिल्ली के सीमाओं में भारी बहनों को अनुमति नहीं दी जाएगी। लेकिन जरूरी सेवाओं जैसे की मेडिकल फूड इत्यादि के वाहनों को अनुमति दी जाएगी।।