भारत की संस्कृति को जीवित रखने के लिए श्री कालका मां धर्मार्थ ट्रस्ट की अध्यक्षा मां सुधा भारद्वाज कर रही सराहनीय कार्य।

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (21 अगस्त 2023): कालकाजी मंदिर भारत की राजधानी दिल्ली का अति प्रांजल और पवित्र देवी का मंदिर है। यह मंदिर करोड़ों सनातनियों के आस्था एवं विश्वास का केंद्र है। कालकाजी मंदिर दिल्ली के दक्षिणी भाग में कालकाजी में स्थित है। यह मंदिर हिंदू देवी मां काली को समर्पित है। हिंदू किंवदंती के अनुसार जिस स्थान पर मंदिर अवस्थित है वहां मां कालिका देवी का जन्म हुआ था।

हरियाली तीज के पवित्र अवसर पर श्री कालिका मां धर्मार्थ ट्रस्ट की ओर से तीज मिलन समारोह का आयोजन किया गया। उक्त भव्य कार्यक्रम का संचालन ट्रस्ट की अध्यक्ष मां सुधा भारद्वाज जी ने किया।

टेन न्यूज से खास बातचीत में मां सुधा भारद्वाज ने बताया कि, ” आज हरियाली तीज के मौके पर हम महिलाएं सोलह श्रृंगार कर मां के दरबार में एकत्रित हुए हैं। श्री कालका मां धर्मार्थ ट्रस्ट ने कई जगहों पर भंडारे करवाए और लोगों की सेवा की। अब हर जनवरी के माघ मास मेले में हमे स्थान मिला है, जहां हम श्रीमद्भगवद कथा और सुंदर काण्ड का पाठ करवाते हैं। भारत या भारत के बाहर से जितने भी भक्त आते हैं उन सब के रहने और खाने की व्यवस्था ट्रस्ट के माध्यम से होती है। इस ट्रस्ट के अध्यक्ष होने के नाते कुछ कठिनाइयां सामने आई लेकिन मेरा परिवार हमेशा मेरे साथ रहा है। आज श्री कालका मां धर्मार्थ ट्रस्ट का नाम वर्ल्ड बुक में शामिल है। मैने अपना जीवन मां के चरणो में न्योछावर कर दिया है।”

हर साल सावन माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरतालिका तीज मनाई जाती है। तीज के दिन सुहागिन महिलाएं निर्जला व्रत करती हैं, और सोलह श्रृंगार कर भगवान शंकर और माता पार्वती की पूजा करती हैं। इस व्रत को करने से सुहागिन महिलाओं को सदा सौभाग्यवती रहने का वरदान मिलता है। पति की लंबी आयु और परिवार की खुशहाली के साथ लोकमंगल के लिए इस व्रत का विशेष महत्व है।

इस मौक़े पर माता की भेटें गायन भी हुआ । मंदिर में भक्तों की दर्शन के लिए काफ़ी भीड़ नज़र आयी । दीदी माँ सुधा भारद्वाज एवं माता के परम भक्त श्री बिपिन शर्मा जाने माने राष्ट्रीय चैनल के डिबेटर ने अतिथियों एवं को
साड़ी , चुन्नी एवं प्रसाद दे कर सम्मानित भी किया ।