दिल्ली के इस प्रसिद्ध मंदिर में लागू हुआ ड्रेस कोड, मर्यादित कपड़ों में ही मिलेगी एंट्री

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (20 अगस्त 2023): राजधानी दिल्ली स्थित प्रसिद्ध कालकाजी मंदिर में दर्शन करने के लिए आपके विचारों के सात्विक होने के साथ आपके कपड़ों का भी सात्विक होना आवश्यक है। जी हां, अगर आप माता रानी की आस्था में उनकी दर्शन की चाह में मंदिर पहुंचे हैं, लेकिन आपने पश्चिमी सभ्यता से प्रेरित छोटे कपड़ों को धारण किया हुआ है, तो आपको मंदिर में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी। इसे लेकर कालकाजी मंदिर प्रबंधक सुधार कमेटी की ओर से मंदिर के बाहर नोटिस भी लगाया गया है।

मंदिर प्रबंधक सुधार कमेटी की ओर से लगाए गए नोटिस में कहा गया है, “सभी महिलाओं एवं पुरुषों से निवेदन है कि मर्यादित वस्त्र पहनकर ही मंदिर में प्रवेश करें। छोटे वस्त्र, हाफ पैंट, बरमूडा, मिनी स्कर्ट, नाइट सूट, कटी-फटी जींस आदि ऐसे कपड़े पहनाकर आने पर बाहर से ही दर्शन करके सहयोग करें।”

मंदिर प्रबंधक सुधार कमेटी की ओर से जारी नोटिस में यह भी लिखा है कि “भारतीय संस्कृति का पालन करते हुए सात्विक वस्त्र में ही मंदिर में प्रवेश करें। पश्चिमी सभ्यता से संबंधित कपड़े पहन कर आने पर मंदिर परिसर में प्रवेश कतई नहीं दिया जाएगा।”

इस मामले में कालका जी मंदिर के महंत सुरेंद्र नाथ अवधूत ने कहा कि कई बार लोग ऐसे कपड़े पहनकर मंदिर आते हैं, जिसका प्रभाव अच्छा नहीं पड़ता है। ऐसे में खासकर महिलाओं और लड़कियों से अपील किया गया है कि शालीन और मर्यादित कपड़े पहनकर ही मंदिर के अंदर आए।।