खिलौना फेयर में आने वाले अंतर्राष्ट्रीय खरीद प्रतिनिधिमंडल, घरेलू थोक खुदरा विक्रेताओं ने आयोजकों की सराहना की

ग्रेटर नोएडा / दिल्ली एनसीआर – 19 अगस्त 2023 – खिलौना-इंडिया टॉयज एंड गेम्स फेयर का दूसरा संस्करण 18 से 20 अगस्त 2023 तक इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट, ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे में आयोजित किया जा रहा है, जिसमें कई व्यापारिक आगंतुक और प्रदर्शक स्टॉल आकर्षक उत्पादों के प्रतिभाग कर रहे हैं।

हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद (ईपीसीएच) के अध्यक्ष दिलीप बैद ने बताया कि “पहले दो दिनों के दौरान अच्छी संख्या में खरीदारों ने मेलों का दौरा किया और भारत में बने खिलौनों और खेलों, विशेष रूप से कलेक्टेबल वस्तुओं, टिकाऊ और प्रौद्योगिकी आधारित उत्पादों की सोर्सिंग में अपनी रुचि साझा की। उन्होंने इस बात की खुशी जाहिर की कि इस आयोजन में देखने, सीखने, अनुभव करने और प्राप्त करने के लिए बहुत कुछ है। इसके साथ ही उन्होंने प्रसन्नता जताई कि इस तरह का सेक्टोरल शो आयोजित किया गया। आयोजन में रोबोटिक्स, नए स्टार्ट-अप के उत्पाद, विरासत ओर पारंपरिक खिलौने, युवा समूहों से जुड़े खिलौने और सीखने और थेरेपी वाले खिलौनों ने कई लोगों को आकर्षित किया”।

ईपीसीएच के उपाध्यक् (द्वितीय ) डॉ. नीरज खन्ना ने कहा, “हैम्लेज़ (खरीद और सोर्सिंग टीम), अमेज़ॅन, लुलु इंटरनेशनल मॉल, रिलायंस रिटेल, आईकेईए, स्केचर्स और आईटीसी समूह के खरीदारों के एक प्रतिनिधिमंडल ने खिलौना-इंडिया टॉयज एंड गेम्स मेले का दौरा किया और प्रदर्शकों के साथ व्यापार किया। इन ब्रांडों की क्रय-टीम शो से खुश और संतुष्ट थी और इस पैमाने पर इस मेले के आयोजन के लिए ईपीसीएच के प्रयास की सराहना की।

आईईएमएल के अध्यक्ष डॉ. राकेश कुमार ने साझा किया, “प्रत्यक्ष खरीदारों और ब्रांड प्रतिनिधियों के अलावा, मेले में खिलौना संग्राहकों और उत्साही लोगों को बहुत पुरानी यादों और उत्साह के साथ स्टालों पर आते देखा जा रहा है। जहां पुराने ज़माने की विरासत गुड़िया और हाथ से बने यंत्रीकृत खिलौने लोगों का ध्यान आकर्षित कर रहे हैं, वहीं लघु खिलौने और संग्राहक मॉडल को भी बहुत से खरीदार मिल रहे हैं। प्रौद्योगिकी और डिजाइन नवाचार वाले खिलौने भी लोगों का ध्यान खींच रहे हैं, इन खिलौनों के खंडों को मौलिकता बरकरार रखते हुए नया रूप दिया जा रहा है – यह सब छवि को सुदृढ़ करने और समुचित वैश्विक उपस्थिति के लिए आवश्यक है।”

ईपीसीएच के कार्यकारी निदेशक, आर के वर्मा ने इस मौके पर बताया, “उद्योग के विकास और भविष्य के विकास के लिए ज्ञान, जागरूकता और आगे का रास्ता महत्वपूर्ण है। भारतीय खिलौने और गेम्स क्षेत्र अपनी विशाल अंतरराष्ट्रीय बाजार पहुंच और विस्तार की ओर बढ़ रहा है। इस क्षेत्र और विकास को गति देने के लिए विशेष रूप से एक पैनल चर्चा का आयोजन किया गया है। ‘मेड इन इंडिया टॉयज इंस्पायरिंग क्रिएटिविटी एंड एनकरेजिंग न्यू-एज इनोवेशन’ विषयक इस पैनल चर्चा में आज प्रख्यात वक्ताओं और डोमेन विशेषज्ञों ने प्रतिभाग किया, जिन्होंने भविष्य के लिए एक सामूहिक दृष्टिकोण की दिशा में विशेषज्ञता और ज्ञान साझा करने का प्रस्ताव रखा। इसमें खिलौने और खेल निर्माताओं और हितधारकों ने बड़ी संख्या में भाग लिया।’

भारतीय खिलौना उद्योग वैश्विक स्तर पर सबसे तेजी से बढ़ने वाले उद्योगों में से एक है, जिसके 2028 तक 3 बिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है। यह 2022-28 की अवधि में 12% की सीएजीआर से बढ़ रहा है। घरेलू बाज़ार का आकार वर्तमान में अनुमानित मूल्य 1.5 बिलियन अमरीकी डॉलर है। भारत का खिलौना निर्यात वर्ष 2018-19 में 203.42 मिलियन अमेरिकी डॉलर से बढ़कर 2022-23 में 325.72 मिलियन अमेरिकी डॉलर पहुंच गया है।