दिल्ली: डेंगू और चिकनगुनिया पर काबू पाने के लिए चलाया गया मोस्क्यूटो टर्मिनेटर ट्रेन, पूरी रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली, (18/08/2023):  राजधानी दिल्ली में डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए डेंगू पर रोकथाम के लिए रेलवे और एमसीडी की संयुक्त पहल पर ‘मोस्क्यूटो टर्मिनेटर ट्रेन’ से रवाना किया गया। दिल्ली रेलवे स्टेशन से मोस्क्यूटो टर्मिनेटर ट्रेन को दिल्ली की मेयर सैलरी ओबरॉय, एडिशनल डीआरएम दिल्ली डिवीजन कर्नल विक्रम सिंह राणा और उप महापौर आले मोहम्मद इकबाल ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

एडिशनल डीआरएम दिल्ली डिवीजन कर्नल विक्रम सिंह राणा ने टेन न्यूज से कहा कि यह एमसीडी और रेलवे का संयुक्त प्रयास है कि रेलवे ट्रैक के आसपास के इलाकों में रहने वाले लोगों को मलेरिया से निजात दिलाया जाए। कर्नल विक्रम सिंह राणा ने कहा कि बरसात के मौसम के बाद डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया फैलता है और उससे निजात दिलाने के लिए यह मोस्क्यूटो टर्मिनेटर ट्रेन चलाई जा रही है।

एडिशनल डीआरएम दिल्ली डिवीजन कर्नल विक्रम सिंह राणा ने कहा कि एमसीडी ने दवाई की मशीन रेलवे को उपलब्ध कराई है। कुल 12 बार ये ट्रेन चलाई जाएगी। इस ट्रेन के जरिए सप्ताह में दो बार कीट नाशकों का छिड़काव किया जाएगा। इसका मकसद ये है कि ट्रेन की पटरियों के आस-पास मच्छर न पनप सकें।

मोस्क्यूटो टर्मिनेटर ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के बाद दिल्ली की मेयर शैली ओबरॉय ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि एमसीडी संयुक्त प्रयास कर रही है कि दिल्ली में पनपते डेंगू मलेरिया और चिकनगुनिया से कैसे निजात पाया जाए। इसी कड़ी में आज रेलवे और एमसीडी की संयुक्त पहल से यह ट्रेन चलाई जा रही है जिसकी शुरुआत आज से की जा रही है।

मेयर शैली ओबरॉय ने बताया कि बरसात के मौसम के बाद लगातार डेंगू और मलेरिया के केस बढ़ रहे हैं। उस पर काबू पाने के लिए यह कोशिश की जा रही है। ये कीटनाशक न केवल लार्वा को खत्म करेंगे, बल्कि मच्छरों को भी बेअसर करेंगे। ट्रेन के माध्यम से रेल पटरियों के आसपास वाले इलाकों में भी छिड़काव किया जाएगा।।