नेहरू जी की पहचान उनके कर्म से है, उनके नाम से नही: राहुल गांधी

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (17 अगस्त 2023): नेहरू मेमोरियल संग्रहालय और पुस्तकालय का नाम बदलकर प्रधानमंत्री संग्रहालय और पुस्तकालय करने पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी की प्रतिक्रिया सामने आई है। उन्होंने कहा कि नेहरू जी की पहचान उनके कर्म हैं, उनका नाम नहीं। बता दें कि केंद्र सरकार ने 14 अगस्त को नेहरू मेमोरियल संग्रहालय और पुस्तकालय (NMML) का आधिकारिक तौर पर नाम बदलकर प्रधानमंत्री संग्रहालय और पुस्तकालय (PMML) कर दिया है। वहीं इसे लेकर कांग्रेस की ओर से पहले भी केंद्र सरकार पर निशाना साधा गया है।

तो वहीं इस मामले में कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने बुधवार को कड़ी टिप्पणी की है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि “आज से एक प्रतिष्ठित संस्थान को नया नाम मिला। विश्व प्रसिद्ध नेहरू मेमोरियल संग्रहालय और पुस्तकालय (एनएमएमएल) पीएमएमएल-प्रधानमंत्री स्मारक संग्रहालय और पुस्तकालय बन गया है।”

उन्होंने आगे कहा कि श्री मोदी के पास भय, जटिलताओं और असुरक्षाओं का एक बड़ा बंडल है, खासकर जब बात हमारे पहले और सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले प्रधान मंत्री की आती है। उनका एकमात्र एजेंडा नेहरू और नेहरूवादी विरासत को नकारना, विकृत करना, बदनाम करना और नष्ट करना है। उन्होंने N को मिटाकर उसकी जगह P डाल दिया है। वह पी वास्तव में क्षुद्रता और चिड़चिड़ापन के लिए है।”

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि “लेकिन वह स्वतंत्रता आंदोलन में नेहरू के विशाल योगदान और भारतीय राष्ट्र-राज्य की लोकतांत्रिक, धर्मनिरपेक्ष, वैज्ञानिक और उदार नींव के निर्माण में उनकी महान उपलब्धियों को कभी भी छीन नहीं सकते, इन सभी पर अब श्री मोदी और उनके ढोलबाजों द्वारा हमला किया जा रहा है।”