कैबिनेट ने पीएम ई-बस सेवा और विश्वकर्मा योजना को दी मंजूरी, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (16 अगस्त 2023): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज यानी बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई। इस बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए हैं। कैबिनेट ने पीएम ई-बस सेवा और विश्वकर्मा योजना को मंजूरी दी है।

केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में लिए गए इन फैसलों के बारे में बताते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि “आज केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में पीएम ई-बस सेवा को मंजूरी दे दी गई है। इस पर 57,613 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। देश भर में लगभग 10,000 नई इलेक्ट्रिक बसें उपलब्ध कराई जाएंगी।”

उन्होंने आगे कहा कि “57,613 करोड़ रुपए में से 20,000 करोड़ रुपए केंद्र सरकार देगी। यह योजना 3 लाख और उससे अधिक आबादी वाले शहरों को कवर करेगी। इस योजना के तहत पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) मॉडल पर 10,000 ई-बसों के साथ सिटी बस संचालन किया जाएगा। यह योजना 10 वर्षों तक बस संचालन का समर्थन करेगी।”

तो वहीं केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में पारंपरिक कौशल वाले लोगों का समर्थन करने के लिए ‘प्रधानमंत्री विश्वकर्मा’ योजना को मंजूरी दी है। इस योजना के तहत उदार शर्तों पर 1 लाख रुपए तक का ऋण उपलब्ध कराया जाएगा।”