SCBA द्वारा स्वतंत्रता दिवस का भव्य आयोजन, भारत के मुख्य न्यायाधीश का संबोधन

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (16 अगस्त 2023): सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन द्वारा उच्चतम न्यायालय के परिसर में स्वतंत्रता दिवस समारोह का भव्य आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में भारत के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति डॉ. डी.वाई. चंद्रचूड़ मुख्य अतिथि के तौर पर और केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल विशिष्ट अतिथि के तौर पर मौजूद रहे। साथ ही सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष एवं वरिष्ठ अधिवक्ता डॉ आदिश सी अग्रवाला; सुकुमार पट्टजोशी उपाध्यक्ष, एससीबीए ; आर. वेंकटरमणि भारत के अटॉर्नी जनरल भी मौजूद रहे ।

उक्त कार्यक्रम का संचालन सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के सचिव रोहित पांडे ने किया। उक्त अवसर पर मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने कहा कि , “77 साल बाद हमारा तिरंगा स्वतंत्रता और समानता की हवा में लहरा रहा है। कई बार हवा रुक जाती है या क्षितिज पर तूफान आ जाता है, लेकिन झंडा हमें अतीत के सामूहिक गौरव की ओर ले जाता है और हमें वर्तमान में बने रहने की इच्छाशक्ति देता है। इस संवैधानिक लोकतंत्र में विकास लाने में मीडिया, नौकरशाही, राजनीतिक दल, स्वयंसेवी संगठनों जैसी संस्थाओं की भी महत्वपूर्ण भूमिका है। झंडा हमारी सामूहिक विरासत के प्रतीक के रूप में कार्य करता है। मैं यहां एक जूनियर के रूप में जजों, अटॉर्नी जनरल को सुनने के लिए आता था और अब यह बात मेरे दिल को झकझोर देती है। ”

“प्रधानमंत्री के फैसलों का क्षेत्रीय भाषा में अनुवाद करने के न्यायपालिका के प्रयासों की सराहना की. अब तक 9,423 फैसलों का क्षेत्रीय भाषाओं में अनुवाद किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के अस्तित्व मे आने से लेकर अबतक कुल 35000 महत्वपूर्ण फैसलों को सभी भाषाओं मे लोगों तक पहुंचाने का हमारा लक्ष्य है। 9423 जजमेंट को क्षेत्रीय भाषाओं मे ट्रांसलेट किया गया, जिसमें 8977 हिन्दी भाषा मे किया गया।”

बता दें कि उक्त अवसर पर कई न्यायाधीश एवं वरिष्ठ अधिवक्ता उपस्थित रहे।।