द्वारका एक्सप्रेस-वे के निर्माण में CAG ने किया चौंकाने वाला खुलासा, आम आदमी पार्टी हमलावर

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (14 अगस्त 2023): दिल्ली से गुरुग्राम को जोड़ने वाले द्वारका एक्सप्रेसवे के निर्माण में बड़े गड़बड़झाला का खुलासा हुआ है। ये खुलासा ऑडिटर कंट्रोलर एंड ऑडिटर जनरल (CAG) की रिपोर्ट से की गई है। CAG ने 29.06 किलोमीटर लंबे द्वारका एक्सप्रेसवे के निर्माण की लागत को बहुत अधिक बताया है। भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (कैग) ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति (CCEA) की ओर से द्वारका एक्सप्रेसवे के निर्माण 18.20 करोड़ रुपये प्रति किलोमीटर अनुमोदित किया गया था, लेकिन सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने 250.77 करोड़ रुपये प्रति किलोमीटर की दर से निर्माता कंपनी को लागत राशि की मंजूरी दी गई। यानी CCEA की ओर से स्वीकृत राशि से 14 गुना ज्यादा हो गई। वहीं CAG की रिपोर्ट के बाद आम आदमी पार्टी का केंद्र सरकार पर हमलावर रुख है और इसे लेकर आम आदमी पार्टी के नेता सवाल उठा रहे हैं।

दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि “भाजपा वालों, हाईवे के नाम पर सोने की सड़क बना रहे हो क्या? एक तरफ़ अरविंद केजरीवाल सरकार, समय के साथ, निर्धारित से कम बजट में वर्ल्ड-क्लास सड़के बनाती है। दूसरी तरफ़ चौथी पास राजा की सरकार-जिसका चमत्कारी हाईवे बनाने का खर्चा 14x हो जाता है। ₹6000 करोड़ किसकी जेब में गया? क्या CBI-ED इसकी जाँच करेगी?”

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद सुशील कुमार गुप्ता ने ट्वीट में लिखा है, “भाजपा राज का कमाल है, हर तरफ गोलमाल है। एक ओर हमारे चौथी पास राजा की सरकार के चमत्कारी हाईवे की CAG रिपोर्ट के अनुसार हाईवे का बजट बिना किसी कारण 14x हो गया। उसके बावजूद द्वारका एक्सप्रेसवे में लगे सोने, चांदी और हीरे प्रतीत हो रहा है कि अदृश्य हो गए हैं। वहीं दूसरी तरफ़ दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने निर्धारित बजट से भी कम पैसों में वर्ल्ड-क्लास सड़के बनाकर दिल्ली सरकार के करोड़ों रुपए बचाए हैं। महोदय ₹6000 करोड़ का गबन किसकी जेब में भरा गया है? क्या CBI-ED इस घोटाले की जाँच के इच्छुक नहीं हैं?”

आम आदमी पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ ने कहा कि “दिल्ली में द्वारका एक्सप्रेसवे को जोड़ने के लिए NH-48 समालखा के पास निर्माणाधीन फ्लाईओवर का एक हिस्सा बीती 14.06.2023 को गिरा था। यह फ़्लाइओवर NHAI (केंद्र सरकार) बनवा रही थी। इस हादसे में एक क्रेन ऑपरेटर की मौत हो गई। CAG की रपट में पता चला की ये फ़्लाईओवर 250.77 करोड़ प्रति Km की लागत से बनाया जा रहा है।”