इन दो विश्विद्यालयों को नहीं मिले IoE टैग, UGC और EEC ने शिक्षा मंत्रालय से की सिफारिश

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (13 अगस्त 2023): जादवपुर विश्वविद्यालय और जामिया हमदर्द विश्वविद्यालय को केंद्र द्वारा प्रतिष्ठित संस्थान (Institutions of Eminence) का दर्जा देने के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया था, लेकिन अधिकारियों के अनुसार एक एक्सपर्ट पैनल और यूजीसी ने सिफारिश की है कि इन विश्वविद्यालयों को यह टैग नहीं दिया जाना चाहिए।

अधिकारियों ने यह भी बताया कि कुछ समय पहले अन्ना विश्वविद्यालय को भी प्रतिष्ठित संस्थान (IoE) का दर्जा देने के लिए प्रस्ताव भेजा गया था, जिसे अब तमिलनाडु सरकार ने वापस ले लिया है। वहीं, जादवपुर विश्वविद्यालय और जामिया हमदर्द विश्वविद्यालय को लेकर अधिकारियों का ये कहना है कि इन्हे यह टैग नहीं दिया जाना चाहिए। हालांकि, शिक्षा मंत्रालय ने अभी तक अधिकार प्राप्त विशेषज्ञ समिति (EEC) और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की सिफारिशों पर विचार नहीं किया है।

उन्होंने आगे बताया कि पश्चिम बंगाल सरकार इस पर सहमत नहीं हुई और उसने प्रस्ताव में संशोधन करते हुए पहले इसे 1015 करोड़ रुपये किया और फिर इसके बाद फिर से संशोधन करके 606 करोड़ रुपये कर दिया, जिसमें से 25 प्रतिशत राशि विश्वविद्यालय को खुद से जनरेट करनी होगी। बजट आउटले में कमी को देखते हुए, प्रस्ताव को यूजीसी और ईईसी के पास भेजा गया, ताकि मामले कि नए सिरे से जांच हो सके। इसके बाद यूजीसी और ईईसी, दोनों ने शिक्षा मंत्रालय से विश्वविद्यालय को आईओई दर्जा पर विचार नहीं करने की सिफारिश की है। इस मुद्दे पर फिलहाल तीनों विश्वविद्यालयों की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है।