लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होंगे 1800 खास मेहमान, जानें किन लोगों को मिला आमंत्रण

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (13 अगस्त 2023): स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भाषण को सुनने के लिए विशेष अतिथि के रूप में 1800 लोगों को आमंत्रित किया गया है। इस बात की जानकारी रविवार को रक्षा मंत्रालय की ओर से दी गई है।

रक्षा मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक, “देश भर से विभिन्न क्षेत्रों के लगभग 1,800 लोगों को विशेष अतिथि के रूप में लाल किले पर समारोह का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया गया है। यह पहल सरकार के ‘जनभागीदारी’ दृष्टिकोण के अनुरूप की गई है। इन विशेष अतिथियों में 660 से अधिक जीवंत गांवों के 400 से अधिक सरपंच; किसान उत्पादक संगठन योजना से 250; प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना और प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के 50-50 प्रतिभागी; नई संसद भवन सहित सेंट्रल विस्टा परियोजना के 50 श्रम योगी (निर्माण श्रमिक); 50-50 खादी श्रमिक, सीमा सड़कों के निर्माण में शामिल लोग, अमृत सरोवर और हर घर जल योजना के साथ-साथ 50-50 प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक, नर्स और मछुआरे शामिल है।”

रक्षा मंत्रालय ने आगे कहा कि “प्रधानमंत्री के गार्ड ऑफ ऑनर दल में सेना, वायु सेना और दिल्ली पुलिस से एक-एक अधिकारी और 25 कर्मी और नौसेना से एक अधिकारी और 24 कर्मी शामिल होंगे। भारतीय सेना इस वर्ष समन्वय सेवा है। गार्ड ऑफ ऑनर की कमान मेजर विकास सांगवान द्वारा संभाली जाएगी।”