Monsoon Session 2023 : सदन के मानसून सत्र में कितना काम हुआ, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (11 अगस्त 2023): संसद के मानसून सत्र का शुक्रवार (11 अगस्त) को आखिरी दिन रहा। 20 जुलाई को सत्र शुरू होने के बाद से ही मणिपुर के मुद्दे को लेकर दोनों सदनों में हंगामा होता रहा है। गुरुवार को पीएम मोदी पर असंसदीय टिप्पणी को लेकर कांग्रेस सासंद अधीर रंजन चौधरी को सस्पेंड कर दिया गया। इसे लेकर शुक्रवार को भी सत्र के हंगामेदार रहा।

वहीं, राज्यसभा में मणिपुर पर चर्चा को लेकर गतिरोध बना रहा। विपक्षी गठबंधन इंडिया में शामिल दल नियम 267 के तहत राज्यसभा में विस्तृत चर्चा चाहते हैं। वहीं, केंद्र नियम 167 के तहत संक्षिप्त चर्चा के लिए ही सहमत हुआ।

लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि, ” सत्र के दौरान लोकसभा में कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था और इस पर 19 घंटे 59 मिनट चर्चा हुई तथा 60 सदस्यों ने इसमें हिस्सा लिया। उन्होंने कहा कि यह प्रस्ताव अस्वीकृत हो गया। इस पर चर्चा आठ अगस्त, नौ अगस्त और 10 अगस्त को हुई। बिरला ने बताया कि सत्र के दौरान 20 सरकारी विधेयक पेश हुए और 22 विधेयक पारित किये गए। ”

सत्र के दौरान पारित किये गए महत्वपूर्ण विधेयकों में बहु राज्य सहकारी सोसाइटी संशोधन विधेयक 2023, डिजिटल वैयक्तिक डाटा संरक्षण विधेयक 2023, राष्ट्रीय परिचर्या और प्रसूति विद्या आयोग विधेयक 2023, राष्ट्रीय दंत चिकित्सा आयोग विधेयक 2023, जन विश्वास उपबंधों का संशोधन विधेयक 2023, दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी राज्य क्षेत्र शासन संशोधन विधेयक 2023 और अंतर सेना संगठन कमान, नियंत्रण और अनुशासन विधेयक 2023 शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि इसमें 50 तारांकित प्रश्नों के मौखिक उत्तर दिये गए और शेष तारांकित प्रश्नों के उत्तर सभापटल पर रख दिये गए। 9 अगस्त को सभी तारांकित प्रश्नों के मौखिक उत्तर दिये गए। बिरला ने बताया कि सदन में नियम 377 के अधीन 361 प्रतिवेदन प्रस्तुत किये गए। सदन में सरकारी कार्य के बारे में संसदीय कार्य मंत्री द्वारा तीन वक्तव्य रखे गए। सत्र के दौरान कुल 1209 पत्रों को सभा पटल पर रखा गया। अध्यक्ष के अनुसार संसद की स्थायी समितियों ने 65 प्रतिवेदन प्रस्तुत किये। संसद का मानसून सत्र 20 जुलाई से शुरू हुआ था।

सत्र के दौरान गैर सरकारी सदस्य कार्य के संबंध में 4 अगस्त (शुक्रवार) को गैर सरकारी सदस्यों द्वारा विभिन्न विषयों से संबंधित कुल 134 विधेयक पेश किये गए। लोकसभा अध्यक्ष ने बताया कि 31 जुलाई को मलावी गणराज्य की नेशनल असेंबली की अध्यक्ष कैथरीन गोटानी हारा के नेतृत्व में भारत यात्रा पर आए संसदीय शिष्टमंडल का सदन द्वारा स्वागत किया गया। बिरला ने सदन की कार्यवाही में योगदान देने के लिए सभी का आभार जताया। सदन में इस दौरान प्रधानमत्री नरेन्द्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह और केंद्र सरकार के कई अन्य मंत्री मौजूद थे। विपक्षी दलों के अधिकतर सदस्य सदन में मौजूद नहीं थे।।