आप सांसद राघव चड्ढा राज्यसभा से निलंबित, संजय सिंह की बढ़ी मुश्किलें

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (11 अगस्त 2023): दिल्ली सेवा बिल को रोकने में नाकाम रहने के बाद अब आम आदमी पार्टी को एक और झटका लगा है। पार्टी के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा को राज्यसभा से निलंबित कर दिया गया है। वह तब तक सदन से निलंबित रहेंगे जब तक प्रिविलेज कमेटी उनके मामले की जांच नहीं करती है। यही नहीं, कुछ दिन पहले राज्यसभा से इस सत्र के लिए सस्पेंड किए गए सांसद संजय सिंह को अगले सत्र के लिए भी निलंबित करने का फैसला किया गया है। राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने AAP सांसद संजय सिंह को निलंबित करने की घोषणा की। उन्होंने कहा, ” मुझे इस मामले को विशेषाधिकार समिति के पास भेजना ठीक लगता है… 24 जुलाई 2023 का निलंबन आदेश वर्तमान सत्र से आगे भी जारी रह सकता है जब तक की परिषद को विशेषाधिकार समिति की सिफारिश का लाभ नहीं मिल जाता।”

उच्च सदन में आम आदमी पार्टी के 10 सांसद हैं। आज मॉनसून सत्र के अंतिम दिन उच्च सदन में नेता सदन पीयूष गोयल ने राघव चड्ढा के नियमों का उल्लंघन कर बिना सहमति सदन की समिति में कई सदस्यों का नाम शामिल करने का मुद्दा उठाया।

उच्च सदन के नेता पीयूष गोयल द्वारा राघव चड्डा को निलंबित करने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया गया था। आप सांसद को तब तक के लिए निलंबित किया गया है जब तक कि विशेषाधिकार समिति अपनी रिपोर्ट नहीं दे देती है। पीयूष गोयल ने आप नेता के ‘अनैतिक आचरण’ की आलोचना की और इसे “नियमों की अपमानजनक अवहेलना” बताया।

इस बार संसद सत्र के दौरान जहां मणिपुर के मुद्दे पर काफी बवाल हुआ तो कई सदस्यों को सस्पेंड भी किया गया। आम आदमी पार्टी के संजय सिंह के बाद राघव चड्ढा को सस्पेंड किया गया। लोकसभा से अधीर रंजन चौधरी को भी सस्पेंड किया गया है। आम आदमी पार्टी को दोहरा झटका लगा है।।