बढ़ते डेंगू को लेकर दिल्ली सरकार हुई अलर्ट, घर -घर जाकर जांच करेंगे एमसीडी के कार्यकर्ता

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (09 अगस्त 2023): दिल्ली में डेंगू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इस बीच दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने मंगलवार को कहा कि सभी नगर निगमों को कहा गया है कि वे मच्छरों के लार्वा के प्रजनन की जांच के लिए डेंगू नियंत्रण कार्यकर्ताओं को घर-घर भेजें। दिल्ली नगर निगम द्वारा सोमवार को जारी किए गए रिपोर्ट के मुताबिक, बीते सप्ताह दिल्ली में डेंगू के 105 नए मामले सामने आए हैं, जिससे मरीजों की संख्या बढ़कर 350 हो गई है।

स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि “डेंगू रोगियों के लिए हमने अस्पतालों में पांच प्रतिशत बिस्तर आरक्षित किए हैं। हमने अस्पतालों से कहा है कि वे इसके लिए विशेष इंतजाम करें। दिल्ली नगर निगम (एमसीडी), दिल्ली छावनी बोर्ड, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) को प्रजनन की जांच के लिए जांचकर्ताओं को घर-घर भेजने के लिए कहा गया है।”

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने बिना किसी का नाम लिए कहा कि “हम जागरूकता बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं। हालांकि, जिस विज्ञापन के बारे में हमने विभाग को बताया था, वह जानबूझकर जारी नहीं किया गया है।” उन्होंने आरोप लगाया है कि “मुझे लगता है कि यह भी एक साजिश है, ताकि लोगों में जागरूकता न फैले और वे इससे पीड़ित व प्रभावित होते रहें। लगातार कहने के बावजूद अखबारों और टीवी पर विज्ञापन जारी नहीं किये जा रहे हैं। 10 हफ्ते-10 बजे-10 मिनट अभियान दोबारा शुरू नहीं किया जा रहा है।”