लोकसभा में राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर जमकर हमला बोला, भड़की स्मृति ईरानी

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (09 अगस्त 2023): केंद्र सरकार के खिलाफ विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर बुधवार को दूसरे दिन की चर्चा में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर निशाना साधा। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने लोकसभा में बोलते हुए कहा कि अध्यक्ष महोदय सबसे पहले मैं आपको मुझे लोकसभा के सांसद के रूप में बहाल करने के लिए धन्यवाद करना चाहता हूं। जब मैंने पिछली बार बात की थी तो शायद मैंने आपको परेशानी दी थी क्योंकि मैंने अडानी पर ध्यान केंद्रित किया था, शायद आपके वरिष्ठ नेता को दुख हुआ। उस दर्द का असर आप पर भी हुआ होगा। इसके लिए मैं आपसे माफी मांगता हूं लेकिन मैंने सच बोला। आज भाजपा के मेरे दोस्तों को डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज मेरा भाषण अडानी पर केंद्रित नहीं है।”

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला करते हुए कहा कि “कुछ दिन पहले मैं मणिपुर गया था। हमारे पीएम नहीं गए, आज तक भी नहीं, क्योंकि उनके लिए मणिपुर भारत नहीं है। मैंने ‘मणिपुर’ शब्द का इस्तेमाल किया था लेकिन सच्चाई ये है अब मणिपुर नहीं रहा। आपने मणिपुर को दो हिस्सों में बांट दिया। आपने मणिपुर को बांट दिया और तोड़ दिया।”

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी अपनी भारत जोड़ो यात्रा का जिक्र करते हुए कहा कि “जब मैंने (यात्रा) शुरू की, तो मेरे दिमाग में था कि अगर मैं 10 किमी दौड़ सकता हूं तो 25 किमी पैदल चलना कोई बड़ी बात नहीं है। आज जब मैं उस भावना को देखूं तो यह अहंकार था। उस समय मेरे मन में अहंकार था। लेकिन भारत अहंकार को एक पल में मिटा देता है। 2-3 दिन में मेरे घुटनों में दर्द शुरू हो गया, पुरानी चोट थी। पहले कुछ दिन में जो भेड़िया निकला था वो चींटी बन गया। जो हिंदुस्तान को अहंकार से देखें निकला निकला वो पूरे का पूरा अहंकार गायब हो गया।” मणिपुर मुद्दे को लेकर राहुल गांधी ने केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि “भारत एक आवाज है, भारत हमारी जनता की आवाज है, दिल की आवाज है। उसकी आवाज़ की हत्या आपने मणिपुर में की। इसका मतलब भारत माता की हत्या आपने मणिपुर में की। आपने मणिपुर के लोगों को मारकर भारत को मार डाला। आप देशद्रोही हैं, आप देशभक्त नहीं हैं।”

तो वहीं भाजपा सांसद स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी पर पलटवार करते हुए कहा कि “आप भारत नहीं है क्योंकि भारत भ्रष्ट नहीं है। भारत वंशवाद में नहीं योग्यता में विश्वास करता है और आज आप जैसे लोगों को यह याद रखने की जरूरत है कि अंग्रेजों से क्या कहा गया था – भारत छोड़ो, भ्रष्टाचार भारत छोड़ो, वंशवाद भारत छोड़ो, योग्यता को अब भारत में जगह मिली है। भारत मां की हत्या की बात करने वाले कभी भी मेज नहीं थपथपाते। कांग्रेसियों ने बैठ कर मां की हत्या के लिए मेज थपथपाई है।”